19 APRFRIDAY2024 11:55:21 PM
Nari

जानिए क्यों फायदेमंद है शिशु के लिए कद्दू

  • Updated: 20 Feb, 2017 12:36 PM
जानिए क्यों फायदेमंद है शिशु के लिए कद्दू

पेरेंटिंगः शिशु के अच्छे विकास के लिए सबसे जरूरी है उनका खान-पान। उनके खान-पान में वह सभी चीजें शामिल होनी चाहिए जिनमें सबसे अधिक मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। ऐसे में आप उनके आहार में कद्दू को जरूर शामिल करें। कद्दू में विटामिन ए और कैरोटीनॉयड और बहुत से पौष्टिक तत्व पाए जाते है जो उनके शरीर को ऊर्जावान बनाते हैं। इसके अलावा यह बच्चों के खाने को पचाने में भी फायदेमंद साबित होता है। 

 

1. आंखे

कद्दू में विटामिन ए काफी मात्रा में होता है। यह छोटे बच्चों के शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद है। बच्चों को कद्दू खिलाने से उनकी आंखें निरोग रहती हैं। 

2. पाचन ठीक रखें

कद्दू के सेवन से बच्चों की पाचन क्रिया अच्छी रहती है क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है। इसे खाने से पेट में कोर्इ भी समस्या नहीं होती।
 
3. ऊर्जा बढ़ाएं

कद्दू में पोटेशियम बहुत अधिक मात्रा में होता है। यह शरीर में ऊर्जा को बढ़ा कर इलैक्ट्रोलाइट्स का बैलेंस ठीक कर के हमारी मांसपेशियों को सही ढंग से काम करने में मदद करता है। 
 
4. इम्यून सिस्टम 

बच्चों को खाने में कद्दू देने से उन्हें सर्दी और खांसी से बचाया जा सकता है। इसमें विटामिन सी होता है जो कि बच्चों के इम्यून सिस्टम को ठीक रख कर हर तरह की बीमारी से बचाता है।
 
5. अच्छी नींद अाना

कद्दू में ट्रिप्टोफैन होते हैं। इसे खाने से नींद अच्छी अाती है। इसे खाने से शरीर में अधिक मात्रा में सेरोटोनिन का उत्पादन होता है।

Related News