25 APRTHURSDAY2024 7:02:22 PM
Nari

इस मॉडर्न लाइफस्टाइल में क्यों हैं बचपन अधूरा ?

  • Updated: 07 Jun, 2018 07:09 PM
इस मॉडर्न लाइफस्टाइल में क्यों हैं बचपन अधूरा ?

बचपन की यादों को अक्सर ताउम्र याद किया जाता है। बचपन हमें उन पलों की याद दिलाता है जिसे हमने कभी खूब एंज्वॉय किया था क्योंकि यह वो समय होता है जब किसी तरह की फ्रिक व डर नहीं होता लेकिन कहीं ना कहीं आज के मॉडर्न बच्चे इस बचपन को खोते जा रहे हैं जिसकी वजह तेजी से बदलता लाइफस्टाइल ही है।

 

चलिए आज हम आपको बताते हैं कि आखिर पहले के मुकाबले आज बचपन कहीं खोता क्यों जा रहा है। 

 

1. पेरेंट्स का वर्किंग होना
बच्चे का बचपन खोने का कारण कहीं ना कहीं मां बाप दोनों का वर्किंग होना भी है। माता पिता दोनों ही काम को लेकर सारा दिन बाहर रहते हैं जिससे बच्चे को आया के साथ या अकेले ही घर में रहना पड़ता है। मां-बाप बच्चे को पूरा समय नहीं दे पाते। इसी के चलते कुछ बच्चे डिप्रेशन व अकेलेपन के शिकार हो जाते हैं। 

 

2. इंटरनेट का क्रेज
बड़ा हो या छोटा आजकल हर शख्स इंटरनेट का दीवाना हैं कोई काम की वजह से इससे चिपका हैं तो कोई शोक के चलते। बच्चे भी इंटरनेट की दुनिया में खोए रहते हैं और फिटीकल एक्टिविटी भी ना के बराबर ही हो गई है। जिसका सीधा असर उनकी मानसिक स्थिति पर पड़ता है। 

 

3. आऊटडोर गेम्स की कम होती रूचि
बच्चे घर में मोबाइल या टीवी के साथ ही चिपके रहते हैं। आऊटडोर गेम्स की रूचि कम होती जा रही हैं । इस तरह से वह ना तो अन्य लोगों से घुलते मिलते हैं ना ही उनमें कुछ शेयर करने की सहनशीलता रहती है। 

 

4. पेरेंट्स का सहीं समय पर ध्यान ना देना
अक्सर पेरेंट्स पहले बच्चे की छोटी छोटी गलतियों को नजरअंदाज करते हैं जो बच्चे के बचपन को तो खराब करता ही है साथ ही में इससे उसके भविष्य पर भी छाप छोड़ देता है।

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News