Twitter
You are hereNari

बॉडी में सही ब्लड सर्कुलेशन होना क्यों जरूरी?

बॉडी में सही ब्लड सर्कुलेशन होना क्यों जरूरी?
Views:- Tuesday, March 20, 2018-1:53 PM

हर कोई जानता है कि इंसान के जिंदा रहने के लिए शरीर में सही मात्रा में खून का होना बहुत जरूरी है। खून ही शरीर में ऑक्सीजन,न्यूट्रिशियंस,हार्मोंस आदि जरूरी तत्वों को बाकी अंगों में स्पलाई करने का काम करता है। इसके लिए ब्लड सर्कुलेशन का सही तरीके से काम करना बहुत जरूरी है ताकि पूरी बॉडी को सही तरीके से न्यूट्रिशियन मिल सके। इससे शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति मिलती रहेगी और बीमारियां दूर रहेंगी। 


कई बार कुछ कारणों से रक्त वाहिनियों की शाखाएं खून के दौरे को बाधित करती हैं, यही कारण हृदय रोग जैसी बीमारियों की वजह बनता है। शरीर में होने वाली इस समस्या को खून का धक्का जमना भी कहा जाता है। जिससे रक्त वाहिनियों की कोमल दीवारों को नुकसान भी पहुंचना शुरू हो जाता है। 
 

इन बीमारियों से प्रभावित होता है ब्लड सर्कुलेशन 
ब्लड प्रैशर,डायबिटीज,कोलेस्ट्रॉल में गड़बड़ी आने से इनका खून के दौरे पर भी बुरा असर पड़ता है। कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रैशर में खून गाढ़ा होना शुरू हो जाता है। जिससे खून का दौरा धीमा होने लगता है और शरीर के अंदरूनी हिस्सों जैसे कि किडनी आदि पर बुरा असर पड़ता है। 


इस तरह ठीक रखें ब्लड सर्कुलेशन
1. ब्लड सर्कुलेशन ठीक न हो तो अपने पैरों को शरीर लेवल से ऊपर उठा कर लेट जाएं। कुछ देर तक इसी पॉजीशन में रहने से आराम मिलता है। 
2. रोजाना 10-12 गिलास पानी का सेवन जरूर करें। इससे शरीर के विषैले पदार्थ आसानी से बाहर निकलते रहेंगे। 
3. लाफिंग थैरेपी यानि हंसने से भी खून का दौरा बहुत प्रभावित रहता है। इससे प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है और शरीर अधिक मात्रा में ऑक्सीजन मिलनी शुरू हो जाती है। 
4. खुद को स्वस्थ रखना है तो इसके लिए तनावमुक्त होना बहुत जरूरी है।
 

खाएं ये आहार
फाइबर,विटामिन जैसे जरूरी पोषक तत्व खून के दौरे को रखने का काम करते हैं। अपने आहार में ब्राउन राइस, सब्जियां,फल,सेब,गाजर,चुकंदर,शलजम,मूली,ब्रोकली आदि शामिल करें। 

 


 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP