You are hereNari

भिगोकर खाएं बादाम, मिलेंगे कई स्वास्थ्य लाभ

भिगोकर खाएं बादाम, मिलेंगे कई स्वास्थ्य लाभ
Views:- Tuesday, April 18, 2017-10:07 AM

पंजाब केसरी(सेहत): घर के बजुर्गों से अक्सर सुनने को मिलता है कि बादाम को भिगोकर खाने से बहुत से फायदे मिलते है। यह बात काफी हद सही भी है। बादाम अपने स्वास्थ्य गुणों के लिए जाना जाता है। कहते है कि बादाम खाने से याद्दाश्त तेज रहती है क्योंकि बादाम में विटामिन और मिनरल्स जैसे विटामिन इ ,जिंक,केलशियम ,मैग्नीशियम और ओमेगा- 3 फैटी एसिड से भरपूर मात्रा में होते है। अगर वहीं बादाम को रात को भिगोकर रख दिया जाए तो यह सभी पोषक तत्वों को अवशेषित कर लेता है। सुबह इसका छिलका उतारकर खाने से शरीर से जुड़ी कई तरह की परेशानियां गायब हो जाती है। आज हम भीगे हुए बादाम के सेवन से होने वाले स्वास्थ्य लाभ के बारे में बताएंगे, जिनके बारे में जनाना बहुत ही जरूरी भी है। 
 
- वजन कम 

 
बादाम में मौजूद मोनोअनसेचुरेटेड फैट आपकी भूख को रोकने मदद करता है और शरीर की फैट कम होती है।

- कैंसर 

भीगे बादाम में मौजूद विटामिन B17 और फोलिक एसिड कैंसर से लड़ने और जन्‍म दोष को दूर करने के लिए महत्‍वपूर्ण होता हैं।
 
- दिल के लिए फायदेमंद 
 
बादाम शक्तिशाली एंटीऑक्‍सीडेंट एजेंट हैं, जो एलडीएल कोलेस्‍ट्रॉल के ऑक्‍सीकरण को रोकने में मदद करता है। इसका सेवन करने से दिल स्वस्थ रहता है और हृदय प्रणाली नुकसान और ऑक्सीडेटिव स्‍ट्रेस से बचाने में मदद करता है। 

-प्रैग्नेंसी में सहायक 
 

भीगे हुए बादाम में फॉलिक एसिड होता है। ये पोषक तत्व गर्भ में पल रहे शिशु के मस्तिष्क और न्यूरोलॉजिकल सिस्टम के विकास में मददगार साबित होता है। साथ ही  गर्भवती महिलाओं की कमजोर पाचन क्रिया के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। 
  
- पाचन क्रिया 
 
भीगे बादाम खाने से पेट जल्दी साफ होता है और प्रोटीन पचाना आसान हो जाता है। पढ़ने वाले बच्चों के लिए तो यह बहुत ही फायदेमंद साबित होता हैं। 

- शुगर कंट्रोल 

भीगे हुए बादाम खाने से शुगर और इंसुलिन का लेवल कंट्रोल रहता है, जिससे डायबिटीज की समस्या से छुटकारा म मिलता है। 

- हाई ब्लड प्रैशर 

भीगा हुआ बादाम खाने से हाई ब्लड प्रैशर कंट्रोल में रहता है। साथ ही खून में अल्फाल टोकोफेरॉल की मात्रा बढ़ जाती है, जो रक्तचाप को बनाए रखता है।