Twitter
You are hereNari

रात को बच्चा अचानक से रोने लगे तो हो सकती है ये वजह

रात को बच्चा अचानक से रोने लगे तो हो सकती है ये वजह
Views:- Sunday, August 13, 2017-11:05 AM

आपने कई बार देखा होगा जब कोई नवजात शिशु रात को अचानक से रोने लगता है तो पहली बार बनी मां अक्सर इस बात को अनदेखा कर देती है नहीं तो परेशान हो उठती है। ऐसे में बच्चे को संभालना काफी मुश्किल हो जाता है। रात को बच्चा कुछ खास स्थिति की वजह से रोने लगता है । यह स्थिति मां को समझनी बहुत जरूरी है। हम आपको कुछ ऐसे कारण बताएंगे जिस वजह से बच्चा रात को रोने लगता है। 

 

1. भूख और प्यास लगना 
सोते समय अगर अचानक से बच्चा रोने लगे तो इसका सबसे पहला कारण भूख और प्यास लगना है। छोटे बच्चों को बार-बार भूख प्यास लगने लगती है। इसलिए समय-समय पर बच्चे को दूध पिलाते रहे। जब बच्चा बड़ा होने लगे तो उसको थोड़े  अंतराल में खाना खिलाएं। 

2.करीब होने का एहसास 
सोते हुए बच्चा कभी-कभी इस वजह से भी रोता है कि उसे मां का साथ चाहिए होता है। इसलिए कोशिश करें कि उसे अपनी गोद में सुलाए या फिर थोड़ी देर उसके साथ ही सो जाए।

3. ज्यादा ठंडा या गर्म होना
बच्चे को आरामदायक महसूस करवाने के लिए टैम्प्रेचर भी अहम होता है। इसलिए अपने बच्चे के रूम का टैम्प्रेचर न ज्यादा ठंडा और न गर्म रखें क्योंकि इससे बच्चों कोे चिड़चिड़ाहट हो सकती हो सकती है। वह रोने लगता है। 

4. नैपी गीली होना
जब बच्चों की नैपी गीली हो जाती है तो बच्चा असहज महसूस रने लगता है। अगर बच्चा रात को अचानक से रो पड़े तो उसकी नैपी जरूर चैक करें। अगर गोली हो तो उसे बदल दें। 

5. नींद में खलल पड़ना
जब बच्चा कच्ची नींद उठ जाता है या उसकी नींद में खलन पड़ जाता है तो भी बच्चा रोना शुरू कर देता है। बच्चे को शांती का माहौल चाहिए होता है। इसलिए रूम में शांति का माहौल बनाएं ऱखें।