Twitter
You are hereNari

गठिया से लेकर कैंसर तक को दूर करती है सफेद मिर्च

गठिया से लेकर कैंसर तक को दूर करती है सफेद मिर्च
Views:- Tuesday, November 21, 2017-1:36 PM

खाना बनाने के लिए ज्यादातर काली मिर्च का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन सिर्फ काली नहीं, सफेद मिर्च का इस्तेमाल भी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। फ्लेवोनोइड, विटामिन और एंटी-ऑक्सीडेंटसफेद के गुणों से भरपूर सफेद या दखनी मिर्च का इस्तेमाल कई हेल्थ प्रॉब्लम को दूर करने के लिए किया जाता है। आइए जानते है स्वास्थ्य के गुणों से भरपूर काली मिर्च के फायदे।
 

1. गठिया
सफेद मिर्च में मौजूद फ्लेवोनोइड और कैप्सैसिइन गठिया, मांसपेशियों में सूजन और दर्द को दूर करने में मदद करते है।

PunjabKesari

2. सर्दी-खांसी
कच्चे शहद का सफेद मिर्च के साथ सेवन करने से सर्दी, खांसी, कफ, जुकाम और बुखार ठीक हो जाता है। इसमें मौजूद एंटीबायोटिक गुण शरीर में गर्मी पैदा करके सर्दी में होने वाली समस्याओं से बचाते है।

PunjabKesari

3. कैंसर
एक रिसर्च में बताया गया है कि सफेद मिर्च का रोजाना सेवन शरीर को कैंसर के खतरे से बचाता है। इसमें मौजूद औषधीय गुण शरीर में मौजूद हानिकारक कैंसर सेल्स को मारने का काम करते है।

PunjabKesari

4. पाचन तंत्र
भोजन में सफेद मिर्च का इस्तेमाल करने से पाचन संबंधी सभी समस्याएं दूर होती है। इसमें मौजूद हाइड्रोक्लोरिक एसिड अपच, गैस, एसिडिटी, अल्सर और पेट में इंफेक्शन जैसी प्रॉब्लम को दूर करता है।

PunjabKesari

5. दिल के रोग
रोजाना इसका सेवन करने शरीर के व्यर्थ पदार्थ यूरीन के जरिए बाहर निकल जाते है। जिससे आपको दिल के रोग और हार्ट अटैक का खतरा नहीं होता।

PunjabKesari

6. डायबिटीज
मेथी के बीज, हल्दी और सफेद मिर्च पाउडर को दूध में मिलाकर रोजाना पीने से डायबिटीज कंट्रोल में रहती है।

PunjabKesari

फैशन हाे या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउलनाेड करें NARI APP