23 APRTUESDAY2024 2:10:07 PM
Nari

जब बीमारी में अकेला हो इंसान तो इस तरह के आते है ख्याल

  • Updated: 16 Aug, 2017 12:13 PM
जब बीमारी में अकेला हो इंसान तो इस तरह के आते है ख्याल

अक्सर घर से दूर रहने वालों के लिए परिवार के बिना रहना थोड़ा मुश्किल होता है। नौकरी या पढ़ाई के सिलसिले में घर से दूर रहने वालों को बीमार होने पर कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। दवाई लाने से लेकर खाना बनाने के समय घर की याद आ ही जाती है। ऐसे समय में व्यक्ति अकेला होता तो बहुत सी बातें उनके दिमाग में आती है। ऐसे में आपको घर की याद बहुत ज्यादा सताने लगती है।

PunjabKesari

बीमार पड़ने पड़ आपको घर की याद आने पर आपका फोरन उनसे मिलने का दिल करता है और आप बस अपनी फैमली के पास जाना चाहते है। कई बार तो ऐसा भी होता है कि साधारण से बुखार आने पर भी मरने जैसी फीलिंग आती है। ऐसे में आप चाहते है पेरेंट्स किसी भी तरह बस आपके पास मौजूद हो। इसके बारे में सोच-सोच कर आप  डिप्रैंशन तक की समस्यां का शिकार हो जाते है और इससे आपकी बीमारी ठीक होने की बजाए बढ़ जाती है।

PunjabKesari

ऐसे समय में आपका पेरेंट्स से बात करने का भी दिल नहीं करता है। आप बस उनसे मिलना चाहते है। इसके अलावा आपकी डॉक्टर के पास अकेले जाने की भी हिम्मत नहीं होती। ये सोच कर आप परेशान हो जाते है कि अकेले जाने पर आपको वेटिंग रूम में बैठने से लेकर डॉक्टर से कंसल्ट करना आपके लिए आसान नहीं होगा। इसके अलावा आप घंटो तक अकेले बैठ कर कुछ न कुछ सोचते रहते है। आपका कहीं बाहर जाने का भी दिल नहीं करता। 

PunjabKesari

ऐसे समय में आपको बिस्तर से उठना भी मुश्किल लगता है। सी हालत में भूख लगने पर आपको बिस्किट और जैम ब्रेड से ही काम चलाना पड़ता है। इसके अलावा आपका कुछ खाने का मन भी नहीं करता। इससे आपकी सेहत को ओर भी नुकसान पहुंचाता है और आपकी बीमारी ठीक होने की बजाए और भी भयानक हो जाती है। इसके अलावा बीमारी में इस तरह की बाते सोचने पर आपको डिमेंशिया से लेकर डिप्रैंशन तक की समस्या हो सकती है।

PunjabKesari

ऐसे हालत में आपको इतना कुछ सोचने की बजाएं तुरंत डॉक्टर से कंसल्ट करना चाहिए या फिर इस अकेलेपन को दूर करने के लिए आप सोशल मीडिया का सहारा ले सकते है। फीलिंग सिक का स्टेटस डालते ही आपको कितने लोगों को मेसेज और कमेंट आने लग जाते है, जो ऐसी हालत में आपके लिए बहुत मददगार होता है। इससे आपका ध्यान इधर-उधर भी नहीं जाता है। इसके अलावा आप बीमार होने पर आप अपने दोस्तों को घर पर बुला कर उनसे कुछ बाते भी कर सकते है।

Related News