25 APRTHURSDAY2024 7:48:39 AM
Nari

गर्दन में पड़ी अकड़न को मिनटों में करें दूर

  • Updated: 27 Sep, 2017 11:04 AM
गर्दन में पड़ी अकड़न को मिनटों में करें दूर

अधिक देर तक कम्पूयटर पर काम करने या गलत पोजीशन में सोने की वजह से गर्दन में अकड़न पड़ जाती है। गर्दन में अकड़न आने पर काफी दर्द महसूस होता है और गर्दन को हिलाना भी मुश्किल हो जाता है। इसके अलावा अधिक तनाव लेने या चोट लगने पर भी गर्दन की मांसपेशियों में खिंचाव आ जाता है जिससे कंधों और सिर में भी दर्द होने लगता है। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय करके गर्दन की अकड़न को दूर किया जा सकता है। आइए जानिए ऐसे ही कुछ आसान टिप्स के बारे में

1. मालिश
गर्दन में अकड़न होने पर मालिश करना फायदेमंद रहता है। मालिश करने से मांसपेशियों को आराम मिलता है और ब्लड सर्कुलेशन भी सुधरता है। मालिश करने के लिए किसी तेल को हल्का गर्म करें और फिर इससे हल्के हाथों से गर्दन की मसाज करें।
PunjabKesari
2. सेंधा नमक
गर्दन में अकड़न आने पर सेंधा नमक भी बहुत फायदा पहुंचाता है। इसके लिए बाथटब में गुनगुना पानी भरें और उसमें 2 कप सेंधा नमक मिला लें। अब इसमें 15-20 मिनट के लिए ऐसे लेटें ताकि गर्दन पर पानी की सिंकाई होती रहे। इससे भी गर्दन को आराम मिलेगा।
3. पिपरमिंट ऑयल
इसके लिए ठंडे पानी में पिपरमिंट तेल की कुछ बूंदे मिलाएं। अब इसमें किसी कपड़े को भिगोकर गर्दन पर 10-15 मिनट के लिए रखें जिससे गर्दन की मांसपेशियां खुलेंगी और अकड़न भी दूर होगी।
PunjabKesari
4. सेब का सिरका
सेब के सिरके में काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडैंट और एंटीइंफ्लेमेट्री गुण होते हैं जो मांसपेशियों को आराम देते हैं। गर्दन में अकड़न होने पर किसी सूती कपड़े को सेब के सिरके में भिगोेएं और इसे कुछ घंटों तक गर्दन पर रखें। दिन में 2 बार ऐसा करने से अकड़न दूर होगी।
5. हल्दी
गर्दन में अकड़न को दूर करने के लिए 1 कप दूध में 1 चम्मच हल्दी मिलाकर पीएं। इससे मांसपेशियों को आराम मिलेगा और अकड़न भी दूर होगी।
PunjabKesari
 

Related News