25 APRTHURSDAY2024 7:20:44 AM
Nari

रात को मौजे पहनकर सोने से होती हैं ये परेशानियां दूर

  • Updated: 08 Jan, 2017 06:12 PM
रात को मौजे पहनकर सोने से होती हैं ये परेशानियां दूर

सेहत: गर्मी हो या सर्दी, लोग मौजों को हर मौसम में पाते हैं लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो मौजों को पहनना पंसद नहीं करते। अगर हम आपको बताएं कि मौजे पहनने से आपको बहुत फायदे मिल सकते हैं तो क्या आप यकीन करेंगे। जी हां, बिल्कुल मौजे पहनने से आपको कई फायदे मिल सकते है। आपके पैरों से जुड़ी कई परेशानियां दूर हो सकती हैं। 

 

1. पैर नहीं फटते

अगर आप रात को मोजे पहनकर सोते है तो मोज़े पहन कर सोने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपकी एड़ियां मुलायम रहती हैं और फटती भी नहीं। 

2. ड्राई पैर

कुछ लोगों की यह समस्या होती हैं कि जब वह सुबह उठते हैं तो उनके पैर ड्राई रहते है। ऐसे में आप रात को सोने से पहले पैरों पर तेल से मसाज करें और मौजे पहन कर सो जाएं। ऐसा करने से पैरों की ड्राई समस्या खत्म हो जाएगी।

3. ठंडे पैरो से बचाव 

कई लोगो की समस्या होती है कि सोने के बाद भी उनके पैर ठंडे ही रहते है गर्म नहीं होते। अगर आप इस समस्या से छुटकारा पाना चाहते है तो मोजे पहनकर सोना चाहिए इससे आपके पैर गर्म रहेंगे।

4. पसीने से राहत

कई लोगों को पैरों में काफी पसीना आता है। इस स्थिति को हाइपरहाइड्रोसिस कहते हैं। अगर आप पैरों से अत्यधिक पसीना आने की समस्या से परेशान हैं तो ऐसे में मोजा पहनकर सोना चाहिए। यह आपके लिए फायदेमंद होगा। 

5. इन्फेक्शन से बचाव 

मोजे पहनकर सोने से पैर गंदगी और बैक्टीरिया से बचे रहते है जिससे कि पैर किसी भी तरह से संक्रमित होने से बच जाते हैं। 

Related News