16 APRTUESDAY2024 6:42:06 PM
Nari

विंटर ब्लूज की समस्या को इन 6 तरीकों से करें दूर

  • Updated: 18 Dec, 2017 05:17 PM
विंटर ब्लूज की समस्या को इन 6 तरीकों से करें दूर

सर्दी के मौसम में हर कोई ठंडी-ठंडी हवा, गर्मा गर्म भोजन और रोमांटिक मौसम का मजा लेता है। वहीं कुछ लोगों के लिए यह मौसम उदासी का कारण बन जाता है, जिसे ठंड की उदासी यानी विंटर ब्लूज कहा जाता है। इस समस्या के कारण लोगों में निराशा, अकेलापन, चिड़चिड़ापन, कमजोरी और नकारात्मक भावना आ जाती है। इस समस्या के शिकार लोग छोटी-छोटी समस्या को भी बड़ा समझ लेते है, जिससे उनके दिमाग भी बुरा असर पड़ता है और वो दिमागी बीमारी का शिकार हो जाते है। इसलिए समय रहते इस समस्या से छुटकारा पाना बहुत जरूरी है। आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह अपनी दिनचर्या में कुछ चीजें शामिल करके आप इस परेशानी को आसानी से दूर कर सकते है।
 

1. एक्सरसाइज
विंटर ब्लूज से बचने के लिए रोजाना धूप में 5 मिनट तक योगा, ब्रीथिंग और एक्सरसाइज करें। इसके अलावा अपने आप को खाली रखने की बजाए व्यस्त रखने की कोशिश करें।

PunjabKesari

2. विटामिन सी
एक शोध में बताया गया है कि भोजन में विटामिन सी का सेवन विंटर ब्लूज की समस्या को दूर करता है। इसके लिए संतरा, अमरूद, ड्राई फ्रूट्स, हरी सब्जियां और ओमेगा मछली का सेवन करें।

3. थकावट
थकावट और कमजोरी के कारण भी आप इस समस्या की चपेट में आ सकते है। इसलिए सर्दी के मौसम में अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाएं रखें। इससे आपको थकावट कम करने में मदद मिलेगी।

PunjabKesari

4. भुनी हुई चीजें
विंटर ब्लूज के दूर करने और स्वस्थ रहने के लिए भुना हुए भोजन के सेवन सबसे बेहतरीन तरीका है। इससे छुटकारा पाने के लिए आप भुने हुए चने, सब्जियां और बादाम को डाइट में शामिल करें।

5. हल्का भोजन
भोजन में कैलौरी की मात्रा ज्यादा होने पर विंटर ब्लूज और वजन बढ़ने का खतरा रहता है। इसे दूर करने के लिए आप सर्दी में गर्म चीजें जैसे ड्राई फ्रूट्स, तिल के बीज, गोंद के लड्डू और हरी सब्जियों का सेवन करें, जो आपके शरीर को नेचुरली गर्म रखें।

PunjabKesari

6. गहरी सांस लेना
सर्दियों में विंटर ब्लूज के लक्षण दिखने पर धीरे-धीरे नाक से गहरी सांस लें और मुंह से छोड़ दें। रोजाना 5 मिनट ऐसा करने से आपको इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। 

फैशन हाे या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउलनाेड करें NARI APP

Related News