19 APRFRIDAY2024 7:26:14 AM
Nari

नेपाल घूमने जा रहें हैं तो करें इन जगहों की सैर

  • Updated: 08 Mar, 2017 09:33 AM
नेपाल घूमने जा रहें हैं तो करें इन जगहों की सैर

ट्रैवलिंगः नई-नई जगहों पर घूमने का शौंक तो हर किसी को होता है। दुनियाभर में बहुत सी एेसी जगहें हैं जो कि घूमने के लिए बैस्ट हैं। यदि आपकी इच्छा कम पैसे में घूमने की है तो आप नेपाल जा सकते हैं। प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर नेपाल में आपको बहुत से पर्यटक स्थल भी देखने को मिलते हैं। विश्व की 10 सबसे ऊंची चोटियों में से 8 अकेले नेपाल में ही स्थित हैं, इसके अलावा विश्व की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट भी नेपाल में ही स्थित है। आइए जानतें हैं यहां के कुछ खास पर्यटक स्थलों के बारे में..


1. लुंबिनी
भारत-नेपाल सीमा रुमिनोदेई गांव को ही लुंबिनी कहा जाता है। यह स्थान सम्राट अशोक के स्मारक स्तंभ के लिए भी जाना जाता है। यह स्थान बौद्ध धर्म का प्रमुख स्थल है। क्योंकि गौतम बुद्ध की जन्म स्थली यही है। यहां पर गौतम बुद्ध की मां माया देवी के नाम पर मायादेवी मंदिर भी है जिसमें उनकी मूर्ति भी है। यह नेपाल का काफी प्रसिद्ध स्थान है।


2. पशुपतिनाथ
हिन्दू लोगों के 8 मुख्य मंदिरों में से एक मंदिर है पशुपतिनाथ का शिव मंदिर। यह मंदिर बागपति नदी के किनारे नेपाल में स्थित है। यह न सिर्फ धार्मिक स्थल है बल्कि यह एक पर्यटक स्थल के रूप में भी जाना जाता है। दुनिया भर से लोग यहां दर्शन करने के लिए आते है। यह मंदिर अपने सौंदर्य और वास्तु कला के लिए भी जाना जाता है। यह मंदिर यूनेस्को विश्व सांस्कृतिक विरासत की सूची में नामांकित है।


3. देवघाट धाम
काली गंडकी तथा त्रिशुली नदियों के संगम स्थल पर स्थित देवघाट धाम नेपाल का प्रमुख पर्यटक स्थान माना जाता है। मकर संक्रांति के दिन बहुत से लोग यहां पर दर्शन करने के लिए आते हैं और इन पवित्र नदियों में स्नान करते हैं। इसके अलावा इस स्थान के पास में आप वाल्मीकि मंदिर,सोमेश्वर कालिका मंदिर किला,कबिलासपुर किला आदि पर्यटक स्थलों को भी देख सकते हैं।


4. मुक्तिनाथ
हिन्दू धर्म के वैष्णव संप्रदाय का प्रमुख स्थान मुक्तिनाथ नेपाल में ही है। यहां पर  शालिग्राम भगवान की उपासना की जाती है। यहां पर आकर यात्रा करना मुश्किल होता है क्योंकि इस क्षेत्र में हिमालय की बड़ी और दुर्गम श्रृंखलाएं हैं। इस स्थान के बारे में एेसी मान्यता है की यहां पर आकर मनुष्य मोक्ष को पा लेता है।


5. चांगुनारायण मंदिर
यह मंदिर नेपाल का सबसे पुराना और प्राचीन मंदिर है। 1702 ई. में इस मंदिर का दोबारा से निर्माण किया गया। यह मंदिर शिवपुरी की पहाड़ियों पर बना है। इस मंदिर में आपको विष्णु भगवान के अलावा शेषनाग की प्रतिमा देखने को मिलती है, हालांकि यह मूर्ति पत्थर की है पर यह शिल्प कला का सुन्दर नमूना है।


6. नागरकोट
यह एक हिल स्टेशन है जो कि काठमांडू से 32 किलोमीटर दूर है। लगभग सात हजार   फीट की ऊंचाई पर यह हिल स्टेशन स्थित है। दिलचस्प बात यह है कि यहां से हिमालय की चोटियों के साथ ही माउंट एेवरेस्ट का भी सूर्योदय देखा जा सकता है।
 

Related News