Twitter
You are hereNari

घर को चमकाने के बहुत काम आता है सिरका

घर को चमकाने के बहुत काम आता है सिरका
Views:- Thursday, May 17, 2018-6:15 PM

ज्यादातर लोग सिरके का इस्तेमाल अचार, चटनी और खाने की चीजों के बनाने के लिए करते हैं। मगर बहुत कम लोगों को पता होगा की इसका इस्तेमाल घर की साफ-सफाई करने के लिए भी किया जा सकता है। साफ सफाई की बात करें तो लोग रसोई और बाथरूम को साफ करने के लिए बाजारी मंहगे प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करनी की आवश्यकता नहीं है। रसोई घर में पड़े सिरके से ही घर को साफ किया जा सकता है। 


1. जिद्दी दाग हटाने में 
कई बार फर्श पर सब्जी या चाय के दाग लग जाते हैं। उनको मिटाने के लिए सिरके का इस्तेमाल करें। इसके साथ कपबोर्ड, अलमारियों को साफ किया जा सकता है। रसोई से आने वाली बदबू को दूर करने के लिए सिरके को पानी में मिक्स करके छिड़काव करें। 

 

2. फूलों को तरोताजा रखना
फूलों को तरोताजा रखने के लिए सिरके का इस्तेमाल करें। जिस फूलदान में फूल रखने वाले हैं उस में एक चम्मच सफेद सिरका डालें फूल तरोताजा रहेंगे। 


3. जंग हटाएं
कई बार घर में लोहे के सामान पर जंग के निशान पड़ जाते हैं। नट्,बोल्ट,कैंची या चाकू पर जंक के निशान पड़ गए हो तो इनको सिरके से भरे बर्तन में गर्म करें। इससे जंक उतर जाएगा।

 

4. चीटियों को भगाने में
घर में चीटियां आ जाती हैं इनको भगाने के लिए सिरको और पानी को बराबर मात्रा में मिलाकर छिड़क दें। कुछ ही देर में चीटियां आपका घर खाली कर देंगी। 

 

5.फ्रिज की सफाई 
फ्रिज की सफाई करने के लिए सिरके और पानी का घोल बनाएं। अब इससे फर्श और अलामारी की सफाई करें। इस तरह सफाई करने से बदबू आनी बंद हो जाएगी। 

 

6. बाथरूम की सफाई
गंदे नल, सिंक, बाथटब में डायरेक्ट सिरका डालें या स्प्रे बोतल से स्प्रे करें। आधे घंटे बाद साफ कर लें। बाथरूम नया लगने लगेगा।


 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP