23 APRTUESDAY2024 8:22:36 AM
Nari

खाने में ही नहीं, घर की सफाई में भी काम आता है सिरका

  • Updated: 22 Aug, 2017 02:08 PM
खाने में ही नहीं, घर की सफाई में भी काम आता है सिरका

सिरके का इस्तेमाल हर घर में किया जाता है। इससे सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बल्कि घर के कई कामों को संवारने के लिए भी यूज किया जा सकता है। आइए जानिए सिरके के कुछ हैरान कर देने वाले फायदों के बारे में


1. कपड़ों के दाग
कई बार कपड़ों पर स्याही या पसीने के निशान पड़ जाते हैं जो हल्के कपड़ों से आसानी से नहीं जाते। ऐसे में कपड़े धोने से पहले इन दागों पर थोड़ा-सा सफेद सिरका लगा दें और फिर इन्हें धोएं। इससे दाग चले जाएंगे।
2. अंडे उबालते वक्त
अक्सर अंडे उबालते वक्त उनमें क्रैक पड़ जाते हैं। ऐसे में उबालते वक्त पानी में थोड़ा-सा सिरका डाल दें जिससे अंडे साबुत रहेंगे।
3. चीटियां भगाने के लिए
कई बार घर की दीवारों पर या बाथरूम में चीटियों का झुंड आ जाता है। इन्हें हटाने के लिए पानी में बराबर मात्रा में सिरका मिलाकर स्प्रे बोतल में डाल लें और इससे चीटियों पर स्प्रे करें। इससे चीटियां भाग जाएंगी।
4. घर की टाइल्स
बाथरूम और घर की टाइल्स को चमकाने के लिए भी सिरके का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए पौंछा लगाने से पहले उस पानी में थोड़ा-सा सिरका डाल दें। इससे फर्श चमक उठेंगे। इसके अलावा बाथरूम की टाइल्स साफ करने के लिए भी उन पर सिरका छिड़क दें और फिर ब्रश से साफ करें।
5. फ्रिज की बदबू
फ्रिज में अगर 1-2 दिन सब्जी पड़ी रहे तो उसमें से बदबू आने लगती है। ऐसे में जब भी फ्रिज को साफ करें तो सिरके से साफ करें। इससे फ्रिज में से आने वाली दुर्गंध दूर हो जाएगी।

Related News