Twitter
You are hereNari

भारतीय जगहों से काफी मिलते-जुलते हैं, ये विदेशी Place

भारतीय जगहों से काफी मिलते-जुलते हैं, ये विदेशी Place
Views:- Saturday, May 6, 2017-1:24 PM

पंजाब केसरी (ट्रैवलिंग) : भारत में ऐसी बहुत सी जगहें हैं जिससे मिलती-जुलती इमारतें विदेशों में भी हैं। लोग अक्सर घूमने के लिए विदेशों में जाना पसंद करते हैं लेकिन अपने देश में घूमकर ही दूसरे देश की खास जगहों का आनंद ले सकते हैं। आइए जानिए विदेश की कुछ ऐसी ही इमारतों और जगहों के बारे में जो बिल्कुल भारतीय इमारतों जैसी ही हैं। 


इंडिया गेट और आर्क द ट्रिओम्फे
भारत की मुख्य इमारत इंडिया गेट जैसे ही पैरिस में भी एक जगह है जिसे आर्क द ट्रिओम्फे कहा जाता है। यह दोनों इमारतें सैनिकों को श्रद्धांजलि देने के लिए ही बनाई गई थी।

जल महल और ट्राकाई कैसल
PunjabKesari
राजस्थान के जयपुर में मानसीर झील के बीचों-बीच बना जल महल काफी मशहूर है। इसकी खूबसूरती को देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं। ऐसी ही बिल्कुल मिलती-जुलती जगह लिथुआनिया में बना ट्राकाई कैसल महल है।

गुलमर्ग, जम्मू-कश्मीर और स्विटजरलैंड
PunjabKesari
कश्मीर की सुंदर झीलों और नजारों को देखने के लिए पर्यटक यहां घूमने जाते हैं। लोग इसे दूसरा स्विटजरलैंड भी कहते हैं क्योंकि कश्मीर का नजारा बिल्कुल इस देश जैसा ही है।

गोवा और ब्राजील
PunjabKesari
समुद्र और बीच का नजारा लेने के लिए लोग गोवा घूमने जाते हैं। इसी तरह ब्राजील में भी बहुत मशहूर बीच हैं जो देखने में बिल्कुल एक जैसी ही हैं।

जामा मस्जिद, दिल्ली और बादशाही मस्जिद लाहौर
PunjabKesari
दिल्ली की मशहूर जामा मस्जिद मुगलों द्वारा बनाई गई है जहां की बहुत मान्यताएं है। ऐसी ही सेम इमारत पाकिस्तान के लाहौर शहर में भी हैं जिसे बादशाही मस्जिद कहते हैं। दोनों ही देखने में बिल्कुल एक जैसी लगती हैं।

कच्छ गुजरात, उताह अमेरिका
PunjabKesari
गुजरात के कच्छ शहर में नमक का निर्माण होता है। पूरी जगह तकरीबन नमक से फैली हुई है जिसे नमक का रेगिस्तान भी कहा जाता है। ऐसे ही हुबहू जगह अमेरिका का उताह शहर है जिसे साल्ट डेजर्ट भी कहते हैं।