24 APRWEDNESDAY2024 1:05:47 AM
Nari

वेजाइनल इंफेक्शन को इन घरेलू तरीकों से करें दूर

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 11 Jun, 2017 10:10 AM
वेजाइनल इंफेक्शन को इन घरेलू तरीकों से करें दूर

यीस्ट इंफेक्शन : अधिकतर लड़कियों को वेजाइनल इंफेक्शन से गुजरना पड़ता है। बहुत सी लड़कियां तो इसे को नजरअंदाज कर देती है लेकिन अगर इसे अनदेखा कर दिया जाए तो कई तरह की समस्याएं सामने आ सकती है। इसलिए यीस्ट इंफेक्शन को इनदेखा या इसके बारे में किसी से बात करते समय झिझके नहीं बल्कि इसका कारण जानने की कोशिश करें। दरअसल, अगर आपका इम्यून सिस्टम कमजोर है तो शरीर में अच्छे बैक्टीरिया की मात्रा कम होने लगती है, जिस वजह से यीस्ट इंफेक्शन होने की संभावना बढ़ जाती है। कुछ घरेलू तरीके अपनाकर वेजिना में इन्फेक्शन की  समस्या से निजात पाया जा सकता है। 

 

वेजाइनल इंफेक्शन के घरेलु (Home Remedies For Yeast Infection)

एप्पल साइडर विनेगर

PunjabKesari

एप्पल साइडर विनेगर से योनि को धोएं या साफ करें क्योंकि यह यीस्ट संक्रमण को शांत करने में काफी मदद करता है। 1 लीटर पानी में 3 बड़े चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर इस्तेमाल करें। 

 

लहसुन

PunjabKesari

रोज एक कली ताजा लहसुन की खाएं। इससे भी यीस्ट इंफेक्शन दूर होगी साथ ही सेहत से जुड़ी कई तरह की समस्याएं कम होगी क्योंकि इसमें एंटी-फंगल, एंटी बैक्‍टीरियल और एंटीबायोटिक गुण मौजूद होते है। 

 

ऑरेगैनो ऑयल

PunjabKesari

ऑरेगैनो ऑयल यीस्‍ट संक्रमण को रोकने में सबसे कारगर नुस्खा है। एक कैप्सूल में 9 बूंदे ऑरेगैनो ऑयल की मिलाकर रोज दिन में 2 बार खाने के साथ लें। 

 

टी ट्री ऑयल

PunjabKesari

टी ट्री ऑयल प्राकृतिक फंगल क्‍लींजर है। टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदें रूई पर लगाकर 4 घंटे के लिए अपनी योनि पर लगाएं रखें। ऐसा करने से यीस्ट इंफेक्शन दूर होती है।

 

क्रैनबेरी

क्रैनबेरी मूत्राशय के संक्रमण के साथ-साथ यीस्‍ट संक्रमण को दूर में मददगार साबित होता है। आप इसको रस भी पी सकते है, क्योंकि यह फंगल संक्रमण से लड़ने की शक्ति देता है। 

Related News