20 APRSATURDAY2024 8:46:39 AM
Nari

नमक के ये फायदे आएंगे हर किसी के काम

  • Updated: 27 Apr, 2018 01:45 PM
नमक के ये फायदे आएंगे हर किसी के काम

नमक हर घर में इस्तेमाल किया जाता है। खाने का स्वाद इसके बिना अधूूरा लगता है। जहां सब्जी में ज्यादा नमक डालने से स्वाद कड़वा हो जाता है, वहीं कम नमक से जायका बेस्वाद लगता है। इसके अलावा यह सेहत के लिए भी बहुत जरूरी है। ब्यूटी हो या फिर होम इंटीरियर इसका इस्तेमाल छोटे-बड़े हर काम में बाखूबी किया जाता है। घर में नमक के साथ कुछ स्मार्ट ट्रिक्स अपना कर आप भी फायदा ले सकते हैं। 

 

1.बैस्ट रूम फ्रैशनर 
कमरे में महंगे और कैमिकल युक्त रूम फ्रैशनर का इस्तेमाल करने की बजाए नमक से भी काम लिया जा सकता है। इसके लिए 3-4 चम्मच नमक, 8-10 गुलाब की पंखुडियां,संतरे के छिलके और 2 चम्मच तेल को बाउल में मिलाकर रख दें। सारा दिन भीनी-भीनी खुश्बू आएगी। 
 

2. रात को आएंगी अच्छी नींद 
कुछ लोगों को रात में नींद न आने की परेशानी होती है। इसके लिए उन्हें नींद की दवाइयों का सेवन भी करना पड़ता है। ऐसे में चुटकी भर नमक और चुटकी भर चीनी मिलाकर मुंह में रख लें, नींद आ जाएगी।
 

3. चमक उठेंगे पुराने गहनें
सोने और चांदी के गहने काले पड़ गए हैं तो इन्हें साफ करने के लिए भी नमक बैस्ट है। नमक में नींबू का रस मिलाकर गहनों पर रगड़ें और बाद में पानी से इसे साफ कर दें। गहने चमक जाएंगे। 
 

4.  दांत चमकाए नमक और नींबू 
दांत सेंसिटीव हो या फिर पीले दोनों परेशानियों को नमक से दूर किया जा सकता है।  नमक और नींबू के मिश्रण से दांत पर मंजन करें। पीलापन गायब होने लगेगा। 
 

5.  कील-मुहांसों की छुट्टी 
चेहरे पर बार-बार होने वाले कील-मुहांसों से परेशान हैं तो नमक और संतरे के छिलके का पेस्ट बनाकर 5-7 मिनट मुंहासों पर लगाएं। 

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News