23 APRTUESDAY2024 8:32:18 AM
Nari

प्रेग्नेंसी के बाद लटके हुए पेट को एेसे करें Tight

  • Updated: 20 May, 2017 12:44 PM
प्रेग्नेंसी के बाद लटके हुए पेट को एेसे करें Tight

पंजाब केसरी (पेरेटिंग) :  प्रैग्नेंसी के दौरान और बाद में महिला के शरीर में बहुत सारे बदलाव आते है। इन्हीं में एक है डिलीवरी के बाद पेट की स्किन का ढीला पड़ जाना। दरअसल, प्रैग्नेंसी के अंतिम महीने में पेट पूरी तरह से बढ़ जाता है त्वचा खींची जाती है। फिर डिलीवरी होने के बाद यही खींची हुई स्किन नीचे को लटक जाती है। त्वचा में ढीलापन होने पर महिलाएं बहुत परेशान हो जाती है। पेट पहले की तरह नहीं हो पाता।लेकिन यदि आप चाहें तो हमारे दिए हुए इन टिप्स को अपनाकर अपनी स्किन को ठीक कर सकती हैं।


1.स्क्रब करें
त्वचा का ढीलापन दूर करने के लिए स्क्रब करें। स्क्रब करने से मृत त्वचा हटती है और कसाव आता है। स्क्रब करने के बाद आप स्किन की समाज करें।एेसा करने से खून का संचार बढ़ता है और त्वचा पर भी ग्लो आने लगता है।
2. अधिक पानी पीएं
ज्यादा पानी पीने से त्वचा टाइट होती है। एेसे में डिलीवरी के बाद अधिक पानी पीएं। पानी में पाए जाने वाले तत्व त्वचा को सुंदर बनाते है।
3. प्रोटीन

PunjabKesari
डिलीवरी के बाद अंकुरित चने, न्यूट्रिला और मछली का सेवन करें क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। आप चाहे तोे प्रोटीन शेक भी ले सकते हैं। 
4. ब्रेस्ट फीड दें
कुछ महिलाएं का मानना है कि स्तनपान करवाने से स्तनों की त्वचा ढीली पड़ जाती है लेकिम शायद वो यह जानती कि स्तनपान करवाने से त्वचा में ब्लडसर्कुलेशन अच्छा होता है। 
5. एक्‍सरसाइज 
डिलीवरी के कुछ महीनों बाद एक्‍सरसाइज करना शुरू कर दें। हर दिन पहले वॉर्मअप करें। रेगुलर एक्‍सरसाइज करने से शरीर ग्‍लो करने लगता है और साथ ही पेट की मांसपेशियां भी मजबूत हो जाती है। 
6. मसाज

PunjabKesari
पेट की त्वचा में कसाव लाने के लिए आप मसाज करें। दिन में कम से कम 10 मिनट तक जैतून के तेल से त्वचा की मसाज करें। इससे त्वचा टाइट होगी। 

Related News