19 APRFRIDAY2024 2:32:28 PM
Nari

इन टिप्स को अपनाकर कुछ ही वक्त में पाएं Pink Lips

  • Updated: 05 Jun, 2018 01:33 PM
इन टिप्स को अपनाकर कुछ ही वक्त में पाएं Pink Lips

होठों की देखभाल : चेहरे को खूबसूरत दिखाने के लिए होंठो की खूबसूरती बहुत मायने रखती है। अगर होंठ काले डार्क होंगे तो चेहरा भद्दा दिखने लगता है। होंठों का कालापन या डार्क होने का कारण कई बार रूटीन की गलतियां होती है। जिसे पिंक शेड देने के लिए लड़कियां कई तरह के प्रॉडक्ट्स इस्तेमाल करती है लेकिन इसके कई साइड इफैक्ट भी होते हैं। अगर आप चाहती है कि आपके होंठ नैचुरली पिंक और मुलायम दिखे तो आप अपनी उन गलतियों में सुधार करना होगा और कुछ टिप्स फॉलो करने की जरूरत होगी। आइए जानिए किन-किन टिप्स को चूज करके पिंक लिप्स पा सकती है।

1. धूप से बचाएं
जिस तरह चेहरे को धूप से बचाने के लिए समस्क्रीन यूज की जाती है, उसी तरह लिप्स को भी धूप से प्रोटेक्शन की जरूरत होती है। इसके लिए SPF वाले एक अच्छे लिप बाम का इस्तेमाल करें। यह होंठों को डार्क होने से बचाता है और उसकी खूबसूरती बनाएं रखता है।

2. स्क्रब का लें सहारा
धूल-मिट्टी के कारण केवल स्किन ही नहीं होंठों पर भी गंदगी जमने लगती है, जिसे स्क्रब न करने के कारण यह काले पड़ने लगते हैं। अगर आप चाहती है आपके लिप्स पिंक रहे तो शहद और चीनी मिलाकर इससे होंठों पर स्क्रब करें।

3. हाइड्रेट करना न भूलें
खूबसूरत और गुलाबी होंठों के लिए इन्हें हाइड्रेट करना न भूलें। इसके लिए हाइड्रेटिंग प्रोपर्टीज वाला लिप बाम या लिपस्टिक होंठों पर अप्लाई करें। इसके अलावा रात को सोने से पहले होंठों पर बादाम तेल लगाकर मसाज करें। 

4. स्मोकिंग न करें
होंठों के कालेपन का सबसे बड़ा कारण होता है स्मोकिंग। इससे होंठों पर सिगरेट में मौजूद निकोटिन और टार जमा होने लगते हैं, जिससे होंठ धीरे-धीरे काले पड़ने लगते हैं। इसलिए स्मोकिंग से दूरी बना कर रखें।

5. आयरनयुक्त आहार लें
शरीर में आयरन की कमी होने पर भी लिप्स का कलर डार्क होने लगता है। यह प्रॉब्लम ज्यादा प्रैग्नेंट महिलाओं को होती है। इसके लिए डाइट में आयरनयुक्त आहार बीन्स, अंडे, दाल, ब्राउन राइस और किशमिश आदि को शामिल करें। वह इसके लिए डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Related News