25 APRTHURSDAY2024 10:15:49 AM
Nari

Chest Acne को दूर करने के लिए अपनाएं ये तरीके

  • Updated: 06 May, 2017 06:05 PM
Chest Acne को दूर करने के लिए अपनाएं ये तरीके

पंजाब केसरी (ब्यूटी) : चेहरे पर मुहांसों के बारे में तो बहुत सुना होगा लेकिन कई लोगों को छाती या पीठ पर भी यह समस्या हो जाती है। चेहरे के मुकाबले छाती पर होने वाले मुहांसों में दर्द भी ज्यादा होता है और यह जल्दी ठीक भी नहीं होते। इस समस्या को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय कर सकते हैं। आइए जानिए मुंहासों के कारण और घरेलू इलाज


कारण  
PunjabKesari- टाईट कपड़े पहनना
- अधिक पसीना आना
- हार्मोनल असंतुलन
- पोर्स का बंद होना
- शराब और सिगरेट का सेवन
- गलत ब्यूटी प्रॉडक्ट्स


घरेलू नुस्खे 
1. टी-ट्री ऑयल
PunjabKesari
इस तेल के इस्तेमाल से बहुत जल्दी मुहांसों की समस्या से राहत मिलती है। इसके लिए कॉटन में 2-3 बूंदे टी-ट्री तेल की डालें और इसे प्रभावित जगह पर लगाएं। 10 मिनट के बाद गुनगुने पानी से जगह को साफ करके अच्छी तरह पौंछ लें। दिन में 2-3 बार ऐसा करने से बहुत जल्दी मुहांसे दूर होंगे।

2. नींबू
PunjabKesari
इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो मुहांसों को ठीक करने का काम करते हैं। इसके लिए नींबू को काट कर उसका एक हिस्सा छाती पर रगड़ें जहां मुहांसे हों। आधा घंटा लगा रहने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें जिससे इस समस्या से राहत मिलेगी। इसके अलावा नींबू के इस्तेमाल से रंग भी निखर जाएगा।

3. बेकिंग सोडा
PunjabKesari
इसके लिए 1 चम्मच बेकिंग सोडा में थोड़ा-सा पानी मिलाएं और अच्छी तरह मिक्स करें। इसे मुहांसों पर लगाएं और 10 मिनट के बाद पानी से साफ करें। बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से दर्द से भी राहत मिलेगी और मुहांसे भी ठीक होंगे।

4. टूथपेस्ट
PunjabKesari
इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होने के कारण मुहांसों से राहत मिलती है। इसके लिए रात को सोने से पहले प्रभावित जगह पर पेस्ट लगाएं और सुबह पानी से साफ करें। इससे बहुत जल्दी त्वचा साफ होगी।


 

Related News