Twitter
You are hereNari

Pregnancy में उल्टियों से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Pregnancy में उल्टियों से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे
Views:- Thursday, May 18, 2017-5:51 PM

पंजाब केसरी (पेरेंटिंग) : 'प्रैग्नेंसी' के दौरान महिलाओं को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। सबसे ज्यादा परेशानी शुरूआती दिनोें में होती हैं जब महिलाओं कोे जी मचलाना और उल्टी आने की समस्या होती है। कुछ महिलाओं को शुरूआत के 3-4 महीनों में काफी उल्टियां आती है जिससे काफी परेशानी झेलनी पड़ती है। इसके लिए कुछ आसान तरीके अपनाकर इस समस्या से राहत पाई जा सकती है।


1. गर्भावस्था के दौरान अगर महिलाओं को ज्यादा उल्टियां आए तो काले चने का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए रात को एक गिलास पानी में थोड़े-से काले चने भिगो दें और सुबह इस पानी को पीएं।

2. हर बार भोजन के बाद थोड़ी-सी अजवाइन का सेवन जरूर करें। इससे खाना आसानी से पच जाएगा और उल्टी नहीं होगी।

3. जब भी उल्टी आने का मन हो उस समय अदरक सूंघ लें। इसकी सुगंध से पाचन तंत्र ठीक होता है और पेट में बन रहा अम्ल भी शांत होता है।

4. आंवले का मुरब्बा खाने से भी उल्टी की समस्या ठीक होती है। जिन महिलाओं को प्रैग्नेंसी में ज्यादा उल्टी आए उन्हें दिन में 2-3 बार आंवला खाना चाहिए।

5. उल्टी आने पर तुलसी की पत्तियों को पीसकर रस निकाल लें। जब भी जी मचलाए 1 चम्मच तुलसी का रस पीएं।

6. नींबू का सेवन करना 'प्रैग्नेंसी' में काफी फायदेमंद होता है। उल्टी की समस्या को दूर करने के लिए हर रोज सुबह 1 गिलास पानी में 1 नींबू का रस और थोड़ा-सा शहद मिलाकर पीने से फायदा होता है।

7. हरे और सूखे धनिए को बराबर मात्रा में पीसकर उसका रस निकाल लें और इस रस को पीने से उल्टी रूक जाती है।