19 APRFRIDAY2024 4:49:23 PM
Nari

बच्चों की मालिश के लिए चुनें ये 4 तेल, शरीर रहेगा गर्म

  • Updated: 18 Dec, 2017 11:16 AM
बच्चों की मालिश के लिए चुनें ये 4 तेल, शरीर रहेगा गर्म

सर्दियों में शिशु की को स्वस्थ रखने के लिए उनकी मालिश का खास ख्याल रखना चाहिए। मालिश करने से शिशु की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है और उनका शारीरिक विकास अच्छी तरह से होता है। सर्दियों में शिशु की मालिश करने के लिए ऐसे तेल करना इस्तेमाल करना चाहिए जिससे उनका शरीर नेचुरली गर्म रहें। आज हम आपको बताएंगे की सर्दियों किस तेल से शिशु की मालिश करना फायदेमंद होता है। इन तेल से शिशु की मालिश करने पर उनका शरीर अंदर से गर्म रहने के साथ-साथ हड्डियों को भी मजबूत बनाता है। इसके अलावा वो इससे वो सर्दियों में होने वाली समस्याओं से भी बचे रहेंगे।
 

1. सरसो का तेल
सरसों के तेल में हल्का सा जायफल डालकर हल्का गर्म करें। इससे शिशु की मालिश करने पर न केवल शिशु की हड्डियां मजबूत होगी बल्कि उन्हें अंदरूनी तौर पर गर्माहट भी मिलेगी।

PunjabKesari

2. बादाम का तेल
बादाम का तेल सर्दियों में मालिश करने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। रात को सोने से पहले इस तेल से शिशु की मालिश करें उन्हें अच्छी तरह कवर करें। इसके अलावा इससे शिशु को नींद भी अच्छी आएगी।

PunjabKesari

3. नारियल का तेल
फाइबर और वसा के गुणों से भरपूर नारियल का तेल त्वचा रूखी होने से बचाता है। इसलिए सर्दियों में शिशु की त्वचा को ड्राईनेस से बचाने के लिए नारियल के तेल से मालिश करें। 

PunjabKesari

4. जैतून का तेल
जैतून के तेल से मालिश करने पर शिशु का शरीर अंदर से गर्म तो रहता है ही और इससे उसकी रंगत में निखार आता है। इसके अलावा इससे मालिश करने पर शिशु इंफेक्शन और बीमारियों के खतरे से भी बचे रहते है।

PunjabKesari

फैशन हाे या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउलनाेड करें NARI APP

Related News