Twitter
You are hereBeauty

चेहरे के Dark Sports को हटाने के लिए ऐसे करें नींबू का इस्तेमाल

चेहरे के Dark Sports को हटाने के लिए ऐसे करें नींबू का इस्तेमाल
Views:- Friday, October 13, 2017-9:44 AM

सभी महिलाएं सुंदर और बेदाग चेहरा चाहती हैं लेकिन कुछ महिलाओं की त्वचा पर काले दाग होते हैं जिस वजह से उनकी खूबसूरती खराब हो जाती है। अधिक देर तक धूप में रहना, प्रदूषण और कैमिकल युक्त ब्यूटी प्रॉड्क्टस का इस्तेमाल करने से स्किन डैमेज हो जाती है जिससे चेहरे पर काले दाग पड़ जाते हैं। ऐसे में इन डार्क स्पोर्ट्स से छुटकारा पाने के लिए नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं जो हर घर में आसानी से मिल जाता है। नींबू में पाए जाने वाले विटामिन-सी, पोटेशियम, सिट्रिक एसिड और फॉस्फोरस तत्व त्वचा को साफ करने में मदद करते हैं। आइए जानिए चेहरे के काले धब्बों को दूर करने के लिए नींबू का कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है।

1. नींबू और बेकिंग सोडा
चेहरे के काले दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए नींबू का रस और बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए नींबू के रस में बेकिंग सोडा डालकर पेस्ट बनाएं और इसे काले धब्बों पर लगाएं। 5 मिनट तक लगाने के बाद चेहरे को पानी से धो लें। रोजाना इस पेस्ट का इस्तेमाल करने से बहुत जल्दी चेहरा साफ हो जाएगा।
PunjabKesari
2. नींबू और हल्दी
इसके लिए हल्दी और नींबू के रस को मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसे काले धब्बों पर लगाकर 10 मिनट के बाद गुनगुने पानी से धो लें। 
PunjabKesari
3. नींबू और नारियल तेल
चेहरे पर पड़े डार्क स्पोर्ट्स दूर करने के लिए नींबू और नारियल तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए 2-3 बूंदे नींबू के रस में बराबर मात्रा में नारियल तेल मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 20-25 मिनट लगाने के बाद त्वचा को गुनगुने पानी से धो लें। 
PunjabKesari
4. नींबू और सेब का सिरका
इसके लिए नींबू के रस में सेब का सिरका मिलाएं और कॉटन की मदद से इसे काले दाग-धब्बों पर लगाएं। 10 मिनट के बाद चेहरे को पानी से धो लें जिससे डार्क स्पोर्ट्स एक दम साफ हो जाएंगे।
5. नींबू और खीरा
नींबू के रस और खीरे से भी चेहरे के डार्क स्पोर्ट्स से छुटकारा पाया जा सकता है। इसके लिए खीरे के रस में नींबू का रस और शहद मिलाकर पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट के बाद हल्के गुनगुने पानी से धो लें।