19 APRFRIDAY2024 2:40:48 AM
Nari

वॉर्डरोब में रखी इन बेकार साड़ियों का एेसे करें Makeover

  • Updated: 16 Apr, 2017 12:47 PM
वॉर्डरोब में रखी इन बेकार साड़ियों का एेसे करें Makeover

पंजाब केसरी (फैशन) : महिलाओं के पास कई तरह की साड़ियां होती हैं जिसे वह सिर्फ किसी फंक्शन या पार्टी में ही वियर करती हैं। ऐसे में सिल्क की साड़ी तो कई बार खराब हो जाती है जिससे वह पहनने लायक नहीं रहती। इसके अलावा ज्यादा पुरानी होने की वजह से भी महिलाएं साड़ियों को नहीं पहनती। खराब और पुरानी साड़ी को नया लुक देने के लिए कुछ तरीके अपनाए जा सकते हैं जिससे उन्हें दोबारा इस्तेमाल में लाया जा सके।

1. बार्डर
 सिल्क की साड़ी काफी मंहगी होती है। ऐसे में उसके खराब होने पर फैंकने का मन नहीं करता। कई बार सिल्क की साड़ी तो ठीक रहती है लेकिन उसका बॉर्डर खराब हो जाता है। ऐसे में उसी रंग से मिलता-जुलता कपड़ा खरीद कर नया बार्डर बना सकते हैं। 
2. पेटिंग
महिलाएं साड़ी को ज्यादातर 1 या 2 बार ही पहनती हैं और पुरानी हो जाने की वजह से उसे एक जगह रख देती हैं। ऐसे में प्लेन साड़ी पर ब्लॉक पेटिंग करके या इम्ब्राइडरी करवाकर उसे नई लुक दे सकते हैं।
3. अनारकली सूट
PunjabKesari

सिल्क की साड़ी से अनारकली सूट भी बना सकते हैं जिससे आपकी वार्डरोब में सूट्स की क्लैक्शन बढ़ जाएगी। साड़ी से बने इस सूट को पहनने से काफी स्टाइलिश लुक मिलेगी और एक हैवी ड्रैस भी बन जाएगी।
4. कुर्ती
आजकल ज्यादातर लड़कियों को कुर्ता पहनना ही पसंद है। ऐसे में पुरानी साड़ी का इस्तेमाल करके बढ़िया कुर्ती बनाई जा सकती है। सिल्क हो या कोई और फैब्रिक साड़ी से बने कुर्ते से काफी बढ़िया लुक मिलती है।
5. लंहगा
PunjabKesari

शादी या किसी और फंक्शन में लहंगा पहनने से ट्रैडिशनल लुक मिलती है। मार्किट में मिलने वाले लंहगों की कीमत काफी ज्यादा होती है जिससे हर कोई उसे नहीं खरीद पाता। ऐसे में पुरानी सिल्क साड़ी से लंहगा बनवा सकते हैं।
6. दुपट्टा
साड़ी के बार्डर से दुपट्टा भी बना सकते हैं। इसे किसी भी प्लेन सूट के साथ कैरी करें जिससे सिंपल सूट को भी हैवी लुक मिलेगी।
7. पर्दे
PunjabKesari

पुरानी सिल्क साड़ी से घर को भी सजाया जा सकता है। इससे घर के पर्दे बना सकते हैं जिससे कमरे को बढ़िया लुक मिलेगी। गर्मियों में सिल्क के पर्दे लगाने से धूप कम आती है जिससे ठंडक बनी रहती है।
8. बैग
PunjabKesari

ट्रैडिशनल ड्रैस के साथ पोटली पर्स का काफी ट्रैंड है। ऐसे में सिल्क साड़ी का इस्तेमाल करके अपनी पसंद का पर्स बनवा सकते हैं।

Related News