20 APRSATURDAY2024 5:34:33 AM
Nari

इन 5 तरीकों से भी कर सकते हैं बॉडी लोशन का इस्तेमाल

  • Updated: 23 Mar, 2017 03:46 PM
इन 5 तरीकों से भी कर सकते हैं बॉडी लोशन का इस्तेमाल

ब्यूटी : मौसम के लगातार बदलने से त्वचा को बहुत परेशानी झेलनी पड़ती है। सर्दियों में स्किन रूखी-सूखी और गर्मी के मौसम में तैलीय हो जाती है जिस वजह से अलग-अलग तरह के बॉडी लोशन का इस्तेमाल करना पड़ता है। अच्छे खाने-पीने और बढ़िया क्वालिटी के मॉइस्चराइजर से त्वचा को पोषण मिलता है। दमकती स्किन के अलावा यह बॉडी लोशन और भी कई कामों में इस्तेमाल में लाया जा सकता है। आइए जानिए और किन तरीकों से इसका उपयोग कर सकते हैं।

1.फांउडेशन बनाने में 
मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल फाउंडेशन बनाने के लिए भी कर सकते हैं। कुछ महिलाओं की स्किन बहुत सेंसेटिव होती है जिसके लिए वह ज्यादा ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल नहीं कर पाती। ऐसे में अपनी त्वचा के हिसाब से घर पर ही फाउंडेशन बना सकते हैं। इसके लिए स्किन के रंग के हिसाब से मॉइस्चराइजर में दालचीनी,कोको पाउडर और कार्नस्टार्च मिलाएं। इसे अच्छी तरह मिलाने के बाद एक शीशी में डालकर रख दें और फाउंडेशन की तरह त्वचा पर इस्तेमाल करें।

2. छोटे बालों के लिए
बढ़िया हेयर स्टाइल बनाने के बाद भी आगे के कुछ बहुत छोटे बाल रह जाते हैं जो पकड़ में नहीं आते। इस वजह से लुक खराब लगती है। इसके लिए कई महिलाएं हेयर स्प्रे का इस्तेमाल करती हैं जिससे बाल सख्त हो जाते हैं। ऐसे में बालों को सैट करने के लिए  बॉडी लोशन बहुत काम आता है। इसे थोड़ा-सा उंगलियों में लेकर आगे के छोटे बालों पर लगाएं जिससे यह सैट हो जाएंगें और इन्हें कोई नुक्सान भी नहीं होगा।

3. स्क्रबिंग के साथ
चेहरे को चमकदार बनाने के लिए महिलाएं कई तरह के स्क्रब का इस्तेमाल करती हैं। इसके साथ मॉइस्चराइजर को यूज करके त्वचा को रूखा होने से बचाया जा सकता है। इसके अलावा सेल्यूलेट की समस्या से भी छुटकारा पाने के लिए अपने मॉइस्चराइजर में कॉफी पाउडर मिलाकर शरीर की स्क्रबिंग कर सकती हैं।

4. फंसी अंगुठी और शेविंग क्रीम
कई बार उंगलियों में सूजन हो जाती है और अंगुठी फंस जाती है तो ऐसे में इसे निकालने के लिए उंगली पर अच्छे से मॉइस्चराइजर लगाएं और कुछ मिनटों के बाद थोड़ा जोर लगाकर खींचने से अंगुठी बाहर आ जाएगी। इसके अलावा पुरूष शेविंग क्रीम की जगह भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

5. नाखूनों की मसाज
नाखूनों को स्वस्थ और मजबूत बनाने के लिए भी मॉइस्चराइजर को यूज कर सकते हैं। इसके लिए 2 छोटे चम्मच लोशन में 2-3 बूंदे बादाम तेल की डालें और मिक्स करें। इसे नाखूनों पर हल्के हाथों से लगाएं और मसाज करें। इ ससे यह मजबूत हो जाएंगे और जल्दी टूटेेंगे नहीं।

Related News