20 APRSATURDAY2024 12:39:09 PM
Nari

DIY: केमिकल फ्री परफैक्ट शैंपू से बालों को बनाएं घना और लंबा

  • Updated: 02 Jun, 2018 01:23 PM
DIY: केमिकल फ्री परफैक्ट शैंपू से बालों को बनाएं घना और लंबा

लड़कियां बालों को खूबसूरत सिल्की और मुलायम बनाने के लिए कई तरह के शैंपू का इस्तेमाल करती है लेकिन इसमें कई तरह के केमिकल होने के कारण उन्हें इसके कई साइड इफैक्ट भी झेलने पड़ते हैं। अगर आप अलग-अलग तरह के शैंपू यूज करके थक चुकी है तो आज हम आपको घरेलू तरीकों से तैयार शैंपू बताएंगे, जिसे इस्तेमाल करके आप बिना किसी साइड-इफैक्ट के अपने बालों को सिल्की, घना और मुलायम बना सकेंगी।

1. छाछ का शैंपू
नैचुरल तरीके से तैयार यह शैंपू क्लींजर की तरह काम करता है। यह बालों से बिना नैचुरल ऑयल निकालें इसे साफ करता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए छाछ में थोड़ा-सा बेसन मिलाएं। फिर इससे स्कैलप की मसाज करें और इसे 5 मिनट लगा रहने दे। फिर बालों को साफ पानी से धो लें।

2. खीरे का शैम्पू
इस शैंपू को तैयार करने के लिए खीरे और नींबू को छील कर काट लें और ब्लेंड कर लें। लेकिन अगर आपके बाल ड्राई है तो खीरे की मात्रा बढ़ा दें और अगर ऑयली है तो नींबू की मात्रा ज्यादा कर दें। फिर इससे स्कैल्प की मसाज करके 5 मिनट ऐसे ही छोड़ दें और फिर बालों को सादे पानी से धोएं।

3. आंवला और रीठे का शैंपू
यह शैंपू बालों की कई समस्याओं जैसे बालों का टूटना-झड़ना, सफेद होना, स्कैल्प इंफैक्शन आदि से छुटकारा दिलाता है। इसे तैयार करने के लिए मुट्ठी भर आंवले, रीठे और शिकाकाई को 1 लीटर पानी में रातभर भिगो दें। सुबह इसका पेस्ट बना कर इसे तब तक उबालें जब तक यह आधा न हो जाएं। फिर इसे ठंडा करके छान लें। फिर इससे स्कैलप की मसाज करके इसे 3 से 5 मिनट तक बालों पर ऐसे ही लगा रहने दें और बाद में सादे पानी से धो लें। बचे हुए क्लींजर को फ्रिज में स्टोर करके रख सकते हैं।

4. चाय पत्ती का क्लिंज़र
इससे बाल धोने से यह सफेद होने से बचे रहते हैं। इसे बनाने के लिए चाय की पत्ती को 4-6 कप पानी में उबालें और इसे छान कर ठंडा होने दें। फिर इसमें नींबू का रस मिला कर बालों को धो लें।

5. एवोकाडो शैंपू
एवोकाडो शैंपू बालों को पोषित करने के साथ उन्हें मॉइस्चराइज भी करता है। इसके लिए पकी हुई एवोकाडो को ब्लेंड करके पेस्ट बना लें। फिर इसमें 1 टेबलस्पून सोडा और थोड़ा पानी मिलाएं। अब बालों पर शैंपू की तरह इस्तेमाल करें और पानी से धो लें।  
 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News