25 APRTHURSDAY2024 6:04:23 AM
Nari

बच्चे में दिखाई दें ये संकेत तो समझें वह है यौन शोषण का शिकार

  • Updated: 20 Sep, 2017 11:49 AM
बच्चे में दिखाई दें ये संकेत तो समझें वह है यौन शोषण का शिकार

आजकल बच्चों के शारीरिक और मानसिक शोषण के किस्से काफी सुनने को मिल रहे हैं। सभी मां-बाप घर में अपने बच्चे को हर तरह की सहुलत देते हैं और उनकी सुरक्षा का पूरी तरह ख्याल रखते हैं लेकिन अगर घर से बाहर या स्कूल में कोई बच्चे से दुर्व्यवहार करे तो पेरेंट्स भी कुछ नहीं कर पाते। अक्सर जब बच्चों के साथ स्कूल में या ट्यूशन पर यौन शोषण होता है तो वे अपने पेरे्टंस को इस बारे में कुछ नहीं बता पाते जिससे बच्चे डिप्रैशन में चले जाते हैं। ऐसे में अपने बच्चों में दिखाई देने वाले कुछ संकेतों को जानकर उनके साथ होने वाले दुर्व्यवहार के बारे में पता लगा सकते हैं। आइए जानिए बच्चों में दिखाई देने वाले कुछ लक्षण

1. जब बच्चा अकेला रहने लगे और अपने दोस्तों के साथ खेलना-कूदना बंद कर दे तो हो सकता है कि बच्चे के साथ कुछ बुरा हुआ हो। ऐसे में उससे खुल कर इस बारे में बात करें।
PunjabKesari
2. बच्चों के व्यवहार में बदलाव आना भी उनके साथ होने वाले शारीरिक शोषण के ही संकेत है। इसके अलावा जब बच्चे की भूख मर जाए या वह पहले से ज्यादा खाने लगे तो यह भी उसके साथ होने वाले बुरे व्यवहार के संकेत हैं।
PunjabKesari
3. अगर आपका बच्चा अचानक बैठे-बैठे डरने लगे या खुद पर से उसका कॉन्फीडैंस खत्म हो जाए तो यह भी चिंता का विषय है।
4. बच्चे का जब पढ़ाई में मन न लगे और याद की हुई चीजें भी भूलने लगे तो हो सकता है कि उसका यौन शोषण हुआ हो।
5. बच्चे के साथ जिस भी जगह पर दुर्व्यवहार हुआ हो तो वह वहां जाने से जरूर आनाकानी करेगा। बेशक वह जगह स्कूल हो, ट्यूशन या किसी दोस्त का घर। अगर आपके बच्चे में भी ये संकेत दिखाई दे तो उससे इस बारे में जरूर बात करें।
 

Related News