25 APRTHURSDAY2024 3:55:49 AM
parenting

प्रैग्नेंसी की कई प्रॉब्लम को दूर करने के लिए ट्राई करें ये 5 Yoga

  • Updated: 05 Oct, 2017 12:11 PM
प्रैग्नेंसी की कई प्रॉब्लम को दूर करने के लिए ट्राई करें ये 5 Yoga

प्रैग्नेंसी के समय महिलाओं मूड स्विंग और शरीर में दर्द जैसी कई प्रॉब्लम का सामना करना पड़ता है। ऐसे में इनसे छुटकारा पाने के लिए आप योग का सहारा लेती है। क्योंकि ऐसे समय में अच्छी डाइट के साथ अच्छी सेहत का होना भी जरूरी है। आइए जानते है कुछ ऐसे आसनों के बारे मे जिससे प्रैग्नेंसी के दौरान आप अपनी इस छोटी-मोटी समस्याओं को दूर कर सकती है।

1. पर्वतासन
कई बार प्रैग्नेंसी में ज्यादा देर बैठे रहने के कारण रीढ़ की हड्डी में दर्द होने लगता है। ऐसे में इस आसन को करने से आपकी रीढ़ की हड्डी और कंघों को आराम मिलता है।

PunjabKesari

2. वज्रासन
इस आसान करने को करने से प्रैग्नेंट महिलाओं की लीवर, किडनी, पैनक्रियाज पर अच्छा असर होता है। इसके अलावा इस आसान को करने से स्पाइनल कॉर्ड भी मजबूत होते है।

PunjabKesari

3. कोणासन
अक्सर प्रैग्नेंसी के समय में महिलाओं को कमर और पीठ दर्द की शिकायत रहती है। इस आसान को करने से आपकी ये समस्याएं तो दूर होंगी साथ ही इससे प्रसव के समय दर्द भी कम होगा।

PunjabKesari

4. यस्तिकासन
तनाव और टैंशन को कम करने के लिए आप इस आसान को ट्राई कर सकती है। इससे शरीर को पूरी तरह स्ट्रेच करने में मदद मिलती है और तनाव की समस्यां भी दूर हो जाती है।

PunjabKesari

5. भद्रासन
प्रैग्नेंसी में पूरे शरीर का भार उठाने वाले पांव पर दबाव बढ़ जाता है। ऐसे में महिलाओं के पैंरों में सूजन आ जाती है लेकिन इस समस्यां को दूर करने के लिए आप यह आसान कर सकती है।

PunjabKesari

Related News