25 APRTHURSDAY2024 8:21:30 AM
Nani Ma ke nuskhe

मुंह के छालों से हैं परेशान तो अजमाएं ये घरेलू उपाय

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 23 Oct, 2015 11:36 AM
मुंह के छालों से हैं परेशान तो अजमाएं ये घरेलू उपाय

मुंह के छाले कैसे ठीक करे : गर्मी की वजह से बहुत लोगों के मुंह में छाले ( Mouth Ulcers) हो जाते हैं। ज्यादातर तो यह गालों के अंदर होते हैं लेकिन कई बार जीभ पर भी ये हो जाते हैं। हफ्तेभर के बाद यह अपने आप ही ठीक हो जाते हैं लेकिन जब तक भी यह रहते हैं तब तक खाना तो दूर पानी पीना भी मुश्किल हो जाता है, इसलिए इसका इलाज जरूरी है। इसका इलाज कोई मंहगा नहीं बल्कि घरेलू और आसान सा है। घऱ पर ही कुछ उपायों को अपनाकर आप इससे बच सकते हैं।

मुंह के छाले का घरेलू नुस्खे ( Home Remedies for Mouth Ulcers )

1. नमक का पानीः नमक के पानी को मुंह के छालों के लिए सबसे असरदार इलाज माना जाता है। साथ ही नमक के अंदर छालों को सूखने की क्षमता भी होती हैं। इसके लिए गुनगुने पानी में एक चम्‍मच नमक मिलाकर दिन में कई बार कुल्‍ला करें।

 
2. बेकिंग सोडाः मुंह के छालों के लिए बेंकिग सोडा के इस्तेमाल करना फायदेमंद रहता है। इसके लिए आपको गुनगुने पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर एक दिन में कई बार कुल्ला करना होगा। इससे छालों में होने वाला दर्द भी ठीक हो जाएगा।
 
3. आलूबुखारे का जूस: आलूबुखारे के जूस को माउथवॉश कीतरह इस्तेमाल करने से  भी मुंह के छालों से राहत  (mouth ulcer relief)मिलती है। इसके लिए 1-2 बड़े चम्मच आलूबुखारे के जूस को मुंह में लेकर 2-3 मिनट तक कुल्ला करें या फिर छोटी से रूई के टुकड़े को आलूबुखारे के जूस में डूबाकर छालों पर लगाएं।
 
4. फिटकरीः फिटकरी के इस्तेमाल से छालों के दर्द में राहत मिलती है। फिटकरी को होंठ के अंदर छाले वाले जगह पर दिन  में 2 बार लगाएं। इस बात को ध्यान में रखें कि फिटकरी लगााते समय आपको जलन हो सकती है।
 
5. टी बैगः मुंह के छालों के इलाज के लिए टी बैग बहुत ही फायदेमंद साबित होता है। इसमें मौजूद टैनिक एसिड से छालों का दर्द  (mouth ulcer pain relief) ठीक होता है। बस आपको कुछ मिनट के  लिए टी बैग को छालों पर लगाना है।
 
6. चाय के पेड़ का तेलः चाय के पेड़ के तेल को भी त्वचा के कीटाणुनाशक के रूप मे मान जाता है। मुंह के छालों को दूर करने के लिए इसको 90 प्रतिशत पानी में 10 प्रतिशत चाय के पेड़ को तेल मिलाकर दिन में दो बार कुल्‍ला करें। ऐसा करने से मुंह के छालों के साथ छालों में होने वाला दर्द भी दूर हो जाएगा।
 
7. अमरूद के पत्तेः अमरूद के पत्तों को चबाने से मुंह के छाले ठीक हो जाते हैं। इसके लिए अमरूद के मुलायम पत्तों में कत्था मिलकर पान की तरह दिन में 2-3 बार चबाने से मुंह के छाले से राहत मिलती है और छालों से राहत मिलती है।
 
8. इलायचीः इलायची को पीसकर शहद के साथ मिलाकर मुंह के छालों में लगाने से राहत मिलती है। छोटी इलायची के बीज और कत्था को बारीक पीसकर पाउडर बना लें। इसे छालों पर लगाएं। इस पाउडर को लगाने से मुंह में जो लार बनती है उससे मुंह की गंदगी खत्‍म होकर मुंह के छाले समाप्‍त हो जाते है।
 
9. नीम की पत्तियांः नीम की पत्तियां एंटीसेप्टिक होती है, पत्तियों को दिन में 3 से 4 बार चबाने से मुंह के छालों में लाभ मिलता है। इसके लिए नीम की पत्तियों को पानी में उबाल लें। इस पानी से दिन में कई बार कुल्‍ला करने से मुंह के छाले ठीक हो जाते हैं। या थोड़ी-सी नीम की पत्तियों को पीसकर देसी घी में मिलाकर मुंह के छालों पर लगाने से छालों में होने वाले दर्द से राहत मिलती हैं।
 
10. हल्‍दीः हल्‍दी से भी मुंह के छालों से राहत मिलती है। इसके लिए थोड़ी सी हल्‍दी को पानी में उबालें। इस पानी से रोजाना सुबह-शाम गरारे करने से मुंह के छालों और दर्द में राहत मिलती है।

Related News