19 APRFRIDAY2024 11:50:34 AM
Nari

ऐसी चीजें, जिसकी सुगंध से प्रैग्नेंट महिला को होती है परेशानी

  • Updated: 29 Apr, 2017 01:31 PM
ऐसी चीजें, जिसकी सुगंध से प्रैग्नेंट महिला को होती है परेशानी

पंजाब केसरी (पेरेंटिंग) : प्रैग्नेंसी के दौरान महिलाओं को काफी परेशानी झेलनी पड़ती है। इसके शुरूआती दिनों में जी मचलाना और उल्टी जैसी कई समस्याएं होती हैं। ऐसे में किसी भी चीज की दुर्गंध से भी महिलाएं काफी प्रभावित होती है। प्रैग्नेंसी में किसी महिला को परफ्यूम की सुंगध से एलर्जी होती है और कई को लिपस्टिक की स्मैल अच्छी नहीं लगती। इसके अलावा और भी कई चीजें हैं जिसकी स्मैल से प्रैग्नेंसी में काफी मुश्किल होती है।


1. कॉफी
PunjabKesari

प्रैग्नेंसी में कॉफी पीना गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए सही नहीं होता। इसके अलावा कई महिलाओं को तो कॉफी की सुगंध से ही एलर्जी हो जाती है। इसकी सुगंध काफी स्ट्रोंग होती है जिसकी स्मैल से गर्भवती महिला को जी मचलने की समस्या हो जाती है।

2. अंडे
PunjabKesari

गर्भवती महिला को इस दौरान अंडे की दुर्गंध से काफी परेशानी होती है। इससे शरीर में काम करने की शक्ति नहीं रहती। प्रैगनेंसी के पहले-दूसरे महिनों में अंडे की दुर्गंध से दूरी बनाकर रखें।

3. चीज़
PunjabKesari

किसी भी तरह की चीज़ से बने सामान को खाने या स्मैल से भी प्रैगनेंट महिला का मन खराब हो जाता है और उसे उल्टी या सिर दर्द जैसी समस्या हो जाती है। इसके अलावा ब्लू चीज में लिस्टरिया और सल्मोनेला होता है जिसके सेवन से गर्भ में पल रहे बच्चे को नुक्सान हो सकता है।

4. परफ्यूम
PunjabKesari

कई प्रैग्नेंट महिलाओं को परफ्यूम की सुगंध अच्छी नहीं लगती। इसके अलावा इस दौरान वह कई ब्यूटी प्रॉडक्ट्स से भी दूरी बनाकर रखती हैं क्योंकि इनमें कई तरह के कैमिकल्स होते हैं जो बच्चे को नुकसान पहुंचाते हैं।

5. अल्कोहल
PunjabKesari

किसी भी तरह की अल्कोहल की स्मैल आने पर महिला को सिर दर्द जैसी समस्या हो जाती है और कई बार ज्यादा उल्टियां अाने लगती हैं।

6. चमड़ा
PunjabKesari

महिलाएं ज्यादातर चमड़े के पर्स का इस्तेमाल करती हैं लेकिन प्रैग्नेंसी के दौरान इससे दूरी बनाकर रखनी चाहिए क्योंकि इसकी सुगंध काफी तेज होती है जिससे तबीयत खराब हो सकती है।

7. डिट्रजैंट
PunjabKesari

कुछ महिलाओं को इस दौरान डिट्रजैंट से भी काफी परेशानी होती है लेकिन कपड़े धोना भी बहुत जरूरी है। ऐसे में प्रैग्नेंसी में इस काम को करने से बचें। इसके अलावा डिट्रजैंट को बदल कर देखें जिसकी सुगंध से कोेई परेशानी न हो।

Related News