25 APRTHURSDAY2024 10:51:26 AM
Nari

फाउंटेन, जहां होती है पैसों की बारिश

  • Updated: 10 Feb, 2017 04:11 PM
फाउंटेन, जहां होती है पैसों की बारिश

ट्रैवलिंग: दुनिया में कई एेसी जगहें हैं जहां लोग अपनी मनोकामना पूरी करने के लिए जाते हैं। आज हम आपको एक एेसी जगह के बारे में बताने जा रहे है, जहां लोग अपनी इच्छा पूरी करने के लिए सिक्के डालते हैं। हम बात कर रहे है रोम(इटली) के ट्रेवी फांउटेन(Trevi Fountain) की। ट्रेवी फाउंटेन रोम के ट्रेवी शहर में है। यह फाउंटने 85फीट ऊंचा और 161 फीट चौड़ा है। यह दुनिया के सबसे खूबसूरत फाउंटेन में से है। इस खूबसूरत फाउंटेन को इटेलियन आर्किटेक्ट निकोला साल्वी (Nikola Salvi) ने डिजाइन किया था। 

इस फांउटेन में एक दिन में करीब 3000 यूरो के सिक्के डाले जाते हैं मतलब कि 2,50,000 रुपए। दिन में एक बार इस फांउटेन को बंद कर दिया जाता है और सारे सिक्के निकाले जाते हैं। इन सिक्कों को निकालकर स्थानीय गरीबों और बेघर लोगों की भोजन योजना में लगाया जाता है। कई लोग रोम घूमने आते हैं और इस फाउंटेन में सिक्का डालते हैं। लोगों का मानना है कि इस फाउंटेन में सिक्का डालने से उन्हें दोबारा रोम घूमने का मौका मिलता है। 

इस फाउंटेन में सिक्का डालने का भी एक तरीका है। सिक्का डालने के लिए फाउंटेन की तरफ पीठ करके खड़ा होना पड़ता है फिर सीधे हाथ में सिक्का लेकर उसे उलटे कंधे के ऊपर ले जाकर फैंकना पड़ता है। यहां सिक्का डालना भी किसी कला से कम नहीं है। यह फाउंटेन टूरिस्ट का मनपसंद जगह है। लोग दूर-दूर से इसे देखने के लिए आते हैं। 

Related News