18 APRTHURSDAY2024 2:50:05 AM
Nari

सूखी खांसी के घरेलू इलाज

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 14 Dec, 2016 02:15 PM
सूखी खांसी के घरेलू इलाज

सूखी खांसी का इलाज : मौसम में बदलाव होने की वजह से सर्दी खांसी जैसी बीमारियां हमे जकड़ लेती हैं।ऐसे में गले में चुभन, सूखापन, आंखों और छाती में दर्द होने जैसे लक्षण सामने आते हैंं। सूखी खांसी तब होती है जब बलगम छाती और गलें में सूख जाता है। इसके लिए कई लोग अंग्रेज़ी दवा का सहारा लेते हैं, अगर आप इसके बजाए कुछ घरेलू उपचार पर ध्यान देंगे तो यह इलाज आपके लिए काफी असरदार हो सकता है।   सूखी खांसी को जल्दी ठीक कर देंगे ये घरेलू नुस्खे

 

1. शहद

 शहद में ऐसे एंजाइम होते हैं जो खांसी से राहत दिलाने में काफी मददगार साबित होते है, इसलिए दिन में तीन-चार बार एक चम्मच शहद का सेवन जरूर करें। 

 

2. गर्म पानी

नमक मिले गर्म पानी से गरारा करने पर गले का दर्द और खांसी दूर हो जाती है। ऐसा करने से काफी आरामदायक महसूस होता है।

 

3. काली मिर्च

काली चाय के साथ काली मिर्च के दाने को मुंह में चबाने से या फिर पीस कर घी में भूनकर खाने से गले को काफी हद तक आराम मिलता है। 

 

4. हल्दी

एक छोटा चम्मच हल्दी और एक छोटा चम्मच पिसी हुई काली मिर्च को पिस कर आधे कप पानी में उबालें और फिर इसे धीरे-धीरे करके चाय की तरह पिएं। 

 

5. लहसुन

लहसुन भी गले की खांसी को तुरंत ठीक करने में काफी मददगार साबित होता है। दो-तीन लहसुन की कलियों को एक कप पानी में उबाल लें। जब पानी हल्का ठंडा हो जाए तब इमसें शहद को मिलाकर पिए।

 

6. प्याज

आधे चम्‍मच प्‍याज के रस में एक छोटा चम्‍मच शहद मिलाएं और इसे दिन में दो-तीन बार चाटे।

 

Related News