19 APRFRIDAY2024 6:54:31 PM
Nari

बच्चों की तुतलाने की समस्या का इन घरेलू तरीकों से करें इलाज

  • Updated: 20 Jan, 2018 01:55 PM
बच्चों की तुतलाने की समस्या का इन घरेलू तरीकों से करें इलाज

छोटी उम्र में बच्चे अक्सर मजाक-मजाक में तुतलाते है। कई बार बचपन में बच्चों के तुतलाने की यह आदत बड़े होने पर भी नहीं जाती है। अक्सर पेरेट्ंस बच्चे के तुतलाने की समस्या को लेकर परेशान रहते है। वो बच्चे की इस आदत को दूर करने के लिए कई कोशिशें भी करते है लेकिन किसी से कोई ज्यादा फर्क नहीं पड़ता। कुछ पेरेंट्स तो यह सोच कर इस समस्या को अनदेखा कर देते है कि समय के साथ यह ठीक हो जाएगी। अगर छोटी उम्र में ही इसका इलाज न किया जाए तो बच्चे का तुतलाना जिंदगी भर नहीं जाता है। दवाइयों और ट्रीटमेंट के साथ-साथ आप इस समस्या को कुछ घरेलू तरीकों से भी दूर कर सकते है। तो चलिए जानते है बच्चे की तुतलाने की समस्या को दूर करने के लिए कुछ असरदार घरेलू तरीके।
 

बच्चे की तुतलाने की समस्या के घरेलू उपाय
1. आंवला

बच्चे का तुतलाना दूर करने के लिए उन्हें रोजाना कच्चा आंवला खिलाएं। इसके अलावा आंवला पाउडर में 1 चम्मच देसी घी मिलाकर खिलाने से भी बच्चे का तुतलाना दूर हो जाएगा।

PunjabKesari

2. बादाम
रात को 10 बादाम पानी में भिगो दें। सुबह इसके छिलके उतार कर पीस लें और 40 ग्राम मक्खन में मिलाकर बच्चे को खिलाएं। इससे बच्चे का तुतलाना दूर हो जाएगा।

PunjabKesari

3. काली मिर्च
बच्चे की तुतलाहट दूर करने के लिए 10 काली मिर्च और बादाम को पीस लें। इसमें मिश्री मिक्स करके बच्चे को 10 दिन तक खिलाएं।

PunjabKesari

4. छुहारा
रात को बच्चे को सुलाने से पहले 1 गिलास दूध में छुहारे उबाल कर बच्चे को पिलाएं। इसे पिलाने के 1 घंटे तक बच्चे को पानी न पीने दें। इससे कुछ समय में ही तुतलाने की समस्या दूर हो जाएगी।

PunjabKesari

5. सौंफ
1 गिलास पानी में 5 ग्राम सौंफ को थोड़ा कूटकर उबाल लें। जब पानी उबलकर आधा रह जाए तो इसमें 50 ग्राम मिसरी का चूरी और 250 ग्राम गाय का दूध मिलाकर बच्चे को पीलाएं। इससे उनका तुतलाना दूर हो जाएगा।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News