18 APRTHURSDAY2024 10:14:06 PM
Nari

इन टिप्स को अपनाकर दो मुंहे बालों से पाएं छुटकारा

  • Updated: 22 Feb, 2017 09:41 AM
इन टिप्स को अपनाकर दो मुंहे बालों से पाएं छुटकारा

ब्यूटी :  प्रदूषित वातावरण की वजह से दोमुंहे बालों की समस्या आजकल आम हो गई है। इसके इलावा आजकल का लाइफस्टाइल भी काफी हद तक जिम्मेदार है। बालों का बार-बार धोना,तेल न लगाना,कलर करने से भी बालों की समस्याएं होती हैं। बालों के दोमुंहे होने का मतलब है कि बालों में बिल्‍कुल पोषण नहीं है इसलिए इन्हें ठीक करने के लिए आपको कैमिकल चीजों का कम इस्‍तमाल कर के प्राकृतिक चीज़ों का प्रयोग करना चाहिए।


1. अंडा 
अंडा प्रोटीन से भरपूर होता है। बालों पर अंडा युक्त पैक लगाने से बालों की जड़ों को पोषण मिलता है और वे मजबूत होते हैं। इसके इस्तेमाल से बालों का रुखापन दूर होता है और दो मुंहे बालों से छुटकारा मिलता है। 


2. दही
दो मुंहे बालों से आसानी से छुटकारा चाहिए तो बालों के अंतिम सिरों पर शहद और दही का मिश्रण लगाएं। 


3. कंडीशनर 
बालों को धोने के बाद कंडीशनर जरूर करें और गीले बालों में कंघी न करें। कंडीशनर करने से बालों की रिपेयर हो जाती है। हमेशा चौड़े दांतों वाले कंघी से बाल सुलझाएं, इससे बाल सूखने के बाद कंघी करने पर कम टूटेंगे। 


4. गर्म पानी
कभी भी गर्म पानी से भी बालों को न धोएं क्योंकि इससे बाल कमजोर हो जाते है और बालों के टूटने की संभावना बढ़ जाती है।


5. कलर करने से बचें
बालों को कलर करने या स्ट्रेट करने से बाल कमजोर और दो मुंहे हो जाते हैं। ऐसे में बालों पर सीमित मात्रा में ही स्टाइल करें।


6. कटिंग
दो मुंहे बालों से बचने का सबसे अच्छा और कारगर उपाय बालों को नियमित रूप से कटाना है। इससे समय-समय पर नीचे वाले दो मुंहे बाल कटते रहते हैं और इससे नए बालों का विकास होता रहता है।


7. ऑलिव ऑयल
थोड़े से ऑलिव ऑयल को गैस पर हल्‍का सा गर्म कीजिए और इससे बालों तथा सिर की मसाज करें। 30 मिनट के बाद सिर को धो लें। इससे कुछ ही दिनों में दो मुंहे बाल कम हो जाते है।

Related News