25 APRTHURSDAY2024 11:39:24 PM
Nari

भारत की इन जगहों पर लें बर्फबारी का मजा

  • Updated: 19 Dec, 2016 12:04 PM
भारत की इन जगहों पर लें बर्फबारी का मजा

ट्रैवलिंग:नए साल की अच्छी शुरूवात करने के लिए लोग अपने परिवार के साथ किसी ऐसी जगह पर घूमना चाहते हैं,जहां पर वह बर्फबारी का मजा ले सके। सर्दी के मौसम में इन जगहों पर घूमने का अलग ही अनुभव होता है। इस बार आप भी अपने काम से फुर्सत लेकर कुछ समय परिवार या दोस्तोें के साथ बिताना चाहते हैं और किसी ऐसी जगह की तलाश में हैं तो आज हम आपको ऐसी ही कुछ जगहों के बारे में बताएंगे, जहां पर आप प्राकृति और ठंड़ की खुल कर मजा ले सकते हैं।


1.औली
औली भारत का बहुत खूबसूरत शहर है। उत्तराखंड़ का यह शहर सर्दी के मौसम में ड्रीमलैंड की तरह दिखाई देता है। सर्दीयों में यहां पर चारोें तरफ बर्फ ही बर्फ दिखाई देती है। इसके खूबसूरत नजारे पर्यटकों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करते हैं। देवदार के बड़े-बड़े वृक्ष ठंड़ी हवाओं में अपनी खूशबू बिखेरते हैं। जब यहां पर बर्फ की मोटी परत जम जाती है तो स्कीइंग के शौकिन लोग दूर-दूर से यहां आते हैं।  

2. गुलमर्ग
प्राकृतिक सुंदरता की बात करें तो कश्मीर को धरती का स्वर्ग कहा जाता है। गुलमर्ग जम्मू-कश्मीर का बहुत खूबसूरत इलाका है। सर्दी में यहां पर देशी और विदेशी सैलानी बर्फबारी का मजा लेने के लिए आते हैं। इसकी खूबसूरती के कारण ही बहुत-सी फिल्मों की शूटिंग इस जगह पर की जा चुकी है। आप यहां पर भी स्कीइंग का लुत्फ उठा सकते हैं। 

3. कुल्लू-मनाली
खूबसूरत वादियों के लुत्फ उठाना चाहते हैं तो कुल्लू-मनाली शानदार जगह है। हनीमून के लिए और एंडवेचर के शौकिन लोगों के लिए यह सबसे बेहतर जगह है।

4. कुफरी
हाइकिंग,स्कीइंग,स्की स्लोप्स और कुदरती नजारों के लिए यह जगह लोगों की पसंदीदा जगह है। हर साल बर्फबारी के दौरान यहां पर पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है। इसे सर्दियों का हॉटेस्ट प्लेस भी कहा जाता है। 

Related News