24 APRWEDNESDAY2024 12:43:53 PM
Nari

बच्चों के साथ कर रहे हैं ट्रैवल तो भूलकर भी न भूलें ये चीजें

  • Updated: 06 Feb, 2017 12:59 PM
बच्चों के साथ कर रहे हैं ट्रैवल तो भूलकर भी न भूलें ये चीजें

पेरेंटिंग: बच्चों के साथ ट्रैवल करना काफी मुश्किल काम बन जाता है। इस दौरान पेरेंटे्स को कई दिक्कतें आने लगती है जिससे कि उनके ट्रैवल का मजा सारा किरकिरा हो जाता है। अगर आप भी अपने बच्चों के साथ ट्रैवल करने की सोच रहे हैं या कही जा रहे हैं और आप चाहते हैं कि आपका ट्रैवल एकदम मजेदार हो तो आपको बस कुछ बातों का ख्याल रखना होगा। अगर आप इन बातों का ध्यान रखेंगे तो ना सिर्फ बच्चे बल्कि आप भी अपना ट्रिप अच्छी तरह से एन्जॉय कर पाएंगे। 

 


1. खिलौने

बच्चा छोटा हो या बड़ा उन्हें हर समय खेलने के लिए कुछ चाहिए। बच्चों की एक्टिविटी के लिए कुछ चीजें और खिलौने भी पैकिंग के दौरान जरूर रखें।

2. स्नैक्स

ट्रैवल पर बच्चों को कुछ ना कुछ खाने के लिए चाहिए होता है। ऐसे में होममेड फूड, कुकीज और स्नैक्स जैसी चीजें खासतौर पर रखें। कुछ ऐसी चीजें भी अपने साथ रखें जो आपके बच्चे को बहुत पसंद हैं ताकि सिचुएशन के हिसाब से वो आपकी बात मान सके।

3. दवाईयां

ट्रैवल के दौरान और मौसम में उतार-चढ़ाव के दौरान बीमार होना आम बात हैं। बच्चे वैसे भी कमजोर होते हैं तो बच्चों की जरूरी दवाईयां साथ रखें। अगर बच्चे को एलर्जी है तो उसकी खास तैयारी करके चलें।

4. प्लास्टिक बैग्स

बच्चों के साथ बहुत सी चीजें ऐसी होती हैं जिनको साथ रखना जरूरी होता है। जैसे कि प्लास्टिक बैग्स। बच्चों को छोटी-छोटी चीजों को रखने के लिए प्लास्टिक या पेपर बैग का साथ होना जरूरी है।

5. मौसम का ख्याल रखें

जहां भी आप जा रहे हैं मौसम की जानकारी पहले से रखें और उसी के मुताबिक, कपड़े रखें।

6. एक्स्ट्रा पैसे लेकर जाएं

ट्रैवल पर बच्चे साथ हैं तो पैसों की जरूरत कहीं भी कभी भी पड़ सकती है। ऐसे में अपनी योजना से कुछ अधिक पैसे साथ रखें।

Related News