25 APRTHURSDAY2024 8:14:18 PM
Nari

रबड़ से बनी Bathing Ducks आपके बच्चे के लिए हो सकती हैं खतरनाक

  • Updated: 05 Apr, 2018 12:26 PM
रबड़ से बनी Bathing Ducks आपके बच्चे के लिए हो सकती हैं खतरनाक

हर मां-बाप चाहते हैं कि वह अपने बच्चों की हर ख्वाहिश पूरी करें। उन्हें हर वो चीज ला कर दे जिसके साथ वह खेलना चाहते हैं। कुछ पेरेट्स को बच्चों के नहाने के लिए तरह-तरह के खिलौने ला कर देते हैं। इनमें से जो बच्चों को सबसे पसंद है वो है बत्तख। बाथ टब में छोटी-छोटी बत्तखें खूबसूरत तो बहुत लगती हैं लेकिन इसमें भारी मात्रा में खतरनाक बैक्टिरिया पैदा हो जाते हैं। जो आपके बच्चे की सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं। बीमारी फैलाने वाले यह बैक्टिरिया आंख, कान और पेट के संक्रमण का कारण बनते हैं।


अमेरिका में इलिनोइस विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं, स्विस फेडरल इंस्टीट्यूट ऑफ एक्वाटिक साइंस एंड टेक्नोलॉजी और ईटीएच ज्यूरिख आदि के शोधकर्ताओं ने रिसर्च में यह पाया कि बत्तख वाले यह खिलौने असल में रोगाणुओं के लिए प्रजनन स्थल हैं। जो इसे तेजी से फैलाने का काम करते हैं। 


बच्चों के खिलौने पर किए गए परीक्षण में यह पाया गया कि 5 में से 4 बाथिंग ट्वायज में लीजिनेला और स्यूडोमोनस एयरगुइनोसा बैक्टीरिया (Pseudomonas aeruginosa bacteria) शामिल होते हैं। जिनके बारे में मां-बाप नहीं जानते। शोधकर्ताओं का मानना है कि इस तरह के बैक्टिरिया अस्पतालों की संक्रमित जगहों पर पाएं जाते हैं। 


द न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक शोधकर्ताओं ने रिसर्च में पाया कि प्रति वर्ग सेंटीमीटर बत्तख में बैक्टिरिया की 5 मिलियन कोशिकाओं होती हैं। यह खिलौने बैक्टिरिया को पोषण देने का काम करते हैं। जो बच्चों के लिए खतरनाक है। आप भी नहाते समय रबड़ के बने खिलौनों का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसका इस्तेमाल करना बंद कर दें। 

 

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News