19 APRFRIDAY2024 3:36:31 PM
Nari

टुथपिक से होती हैं दांतों की 6 बीमारियां, हो जाएं अलर्ट !

  • Updated: 08 Mar, 2017 02:03 PM
टुथपिक से होती हैं दांतों की 6 बीमारियां, हो जाएं अलर्ट !

सेहत : खाने के बाद कई बार दांतों में खाने का छोटा- सा टुकड़ा फंस जाता है। जिससे बहुत परेशानी होती है। कुछ लोग टुथपिक का इस्तेमाल करके अपने दांतों में फंसा खाना निकालते हैं। टुथपिक प्लास्टिक की या लकड़ी की बनी होती है। कभी-कभी इसका इस्तेमाल करने से दांतों को कोई फर्क नहीं पड़ता लेकिन रोजाना और ज्यादा जोर से इससे दांतों को साफ करके बहुत नुक्सान होता है। इससे दांतों के साथ मसूड़े भी खराब हो जाते हैं। आइए जानिए टुथपिक से मुंह से संबंधित और कौन-सी समस्याएं हो जाती है।

-  टुथपिक का इस्तेमाल करके जब दांतों को साफ किया जाता है तो इसकी रगड़ से कई बार मसूड़ों में से खून आने लगता है। इसके ज्यादा इस्तेमाल से दांतों के खराब होने का खतरा बढ़ जाता है। समय रहते इसका इलाज न करने पर मसूड़ों की बीमारी भी लग जाती है।

-  एक ही जगह पर टुथपिक के ज्यादा इस्तेमाल से दांतों के बीच खाली जगह बननी शुरू हो जाती  है। इससे उस खाली जगह में ज्यादा खाना फंसने लगता है और दांतों में कैविटी होने लगती है जिससे दांत खराब हो जाते है।

-  कई लोगों की आदत होती है कि टुथपिक को इस्तेमाल करने के बाद उसे चबाना शुरू कर देते हैं क्योंकि यह प्लास्टिक या लकड़ी की बनी होती  है जिससे दांतों के इनेमल को नुकसान होता है।

-  टुथपिक के रोजाना इस्तेमाल से मसूड़े फूल जाते हैं और अपनी जगह से खुलने लगते हैं। इससे दांतों को नुकसान पहुंचता है और यह जड़ों से कमजोर हो जाते हैं।

-  इसके ज्यादा इस्तेमाल से दांतों की चमक खत्म होने लगती है  और दांत खराब हो जाते हैं।

-  ज्यादा समय के लिए दांतों में खाना फंसा रहे तो उसके बाद टुथपिक का इस्तेमाल करने से मुंह से बदबू आनी शुरू हो जाती है। 

Related News