18 APRTHURSDAY2024 11:07:27 PM
Nari

प्रैग्नेंसी में हेयरफॉल को रोकने के लिए, ये घरेलू उपाएं

  • Updated: 19 Sep, 2017 06:08 PM
प्रैग्नेंसी में हेयरफॉल को रोकने के लिए, ये घरेलू उपाएं

प्रैग्नेंसी के दौरान बालों का झड़ना : प्रैग्नेंसी में थकान से लेकर हायर फॉल की प्रॉब्लम होना आम बात है। प्रैग्नेंसी के दौरान महिलाओं में हार्मोंस चेंज के कारण बाल झड़ना शुरु हो जाते है। कुछ महिलाएं तो इसके कारण गंजेपन का शिकार हो जाती है। आज हम आपको ऐसे घरेलू नुस्के बताएंगे जिससे आप प्रैग्नेंसी के दौरान इस समस्या से छुटकारा पा सकते है।

 

1. पौष्टिक आहार
प्रैग्नेंसी के दौरान डाइट में फल, हरी सब्जियां, मछली और नट्स को लेने से आप हेयर फॉल से छुटकारा पा सकते है। इस दौरान शरीर में पोषक तत्वों की कमी से बाल झड़ने शुरु हो जाते है। इन्हें लेने से शरीर में सबी पोषक तत्वों की कमी पूरी हो जाएगी।

PunjabKesari

2. हेड मसाज
सिर की मसाज करने से आपको हेयर फॉल के साथ-साथ चिड़चिड़ेपन और सिरदर्द से भी छुटकारा मिल जाएगा। इसके अलावा बालों को धोने के लिए हमेशा गुनगुने पानी का इस्तेमाल करे।

PunjabKesari

3. कंघी करना
प्रैग्नेंसी में बार-बार कंघी करने से भी बाल टूटना शुरु हो जाते है। इसके अलावा गीले बालों में भी कंघी न करें। इससे भी बाल झड़ना शुरु हो जाते है।

 

4. तनाव लेना
अक्सर गर्भावस्था में महिलाएं छोटी-छोटी बातों के लिए बी टैंशन ले लेती है। जिसका असर सिर पर होता है और आपके बाल झड़ना शुरु हो जाते है। इसके अलावा प्रैग्नेंसी में टैंशन लेना आपके बच्चे के लिए भी खतरनाक हो सकता है।

PunjabKesari

5. हेयर कलर
ऐसी अवस्था में आपका हेयर कलर क्रेज भी आपके बाल झड़ने की वजह बन सकता है। हेयर कलर के इस्तेमाल से बाल झड़ने के साथ-साथ ओर समस्याएं भी हो सकती है। इसलिए ऐसी अवस्था में हैयर कलर का इस्तेमाल न करें।

Related News