24 APRWEDNESDAY2024 9:19:30 PM
Nari

इन आसान टिप्स से वजन करें कम

  • Edited By Priya dhir,
  • Updated: 05 Apr, 2017 03:33 PM
इन आसान टिप्स से वजन करें कम

मोटापा घटाएं :  गर्मियां आरंभ हो चुकी हैं और अब सारी स्टाइलिश ड्रैसेस बाहर आने लगी हैं, सर्दियों में जो वजन बढ़ गया था, उससे छुटकारा पाने और फिट दिखने के लिए बहुत सी महिलाओं ने जिम की मेंबरशिप भी रिन्यूल करवा ली होगी, तो कुछ महिलाओं ने स्लिम दिखने के ऑयल फ्री, कम स्पाइसी और हैल्दी फूड खाना भी आरंभ कर दिया होगा। परंतु आप चाहें तो अपना फिटनेस मंत्रा खुद ही तैयार कर कुछ अजीबो गरीब से टिप्स अपना वजन काफी हद तक कम कर सकती हैं।  तेजी से करना है Weight Loss तो खाएं ये चीजें और इन चीजों से बनाएं दूरी



पुदीने, केले और सेब को सूंघें 
क्या आप जानती हैं कि हेल्दी फ्रूट को सूंघने से ही पेट भर जाता है। आप चाहें तो एक बार एक्सपैरिमेंट करके देख सकती हैं। आप पुदीने, केले और सेब की गंध को जितना ज्यादा सूंघेंगी, आपको उतनी ही कम भूख लगेगी। 



मिरर के सामने बैठकर खाना खाएं
खाना खाते यदि आप मिरर के सामने बैठेंगी तो जाहिर सी बात है कि खुद को भी देखेंगी। इससे आपको स्वयं ही महसूस होने लगेगा कि वास्तव में आपको कितना खाना चाहिए और इस तरह से आप जल्दी ही स्वयं पर कंट्रोल भी कर लेंगी। 

   

अपने खाने की फोटो लें
खाना खाते समय एक फोटो अपने लिए जरूर ले लें और फिर उसे फुर्सत के क्षणों में जरूर देखें आप खुद ही जान जाएगी कि आप जो खा रही हैं। वह हेल्दी फूड है या नहीं या फिर आपकी बॉडी को इसकी जरूरत है या नहीं।  मोटापे पर करना हैं कंट्रोल तो इस तरह पकाए खाना, 10 दिनों में दिखेगा फर्क



रिलेशनशिप में आएं
यह आपको अटपटा तो जरूर लगेग परंतु जब आप किसी के प्यार में होती हैं तो स्वयं ही हैल्थ कांशियस हो जाती हैं और स्वयं को फिट रखने के लिए सबसे पहले अपने फूड पर कंट्रोल करती हैं फिर आप दूसरी चीजों की तरफ ध्यान दे कर अपने बढ़ते वजन को कम कर लेती हैं।



सोशल मीडिया पर रहें एक्टिव 
सोशल मीडिया पर एक्टिव रहने वाले लोग दोस्तों की प्रोफाइल चेक आउट करने में और खुद के नए पिक्चर्स अपलोड करने में इतने बिजी हो जाते हैं कि उन्हें समय का अंदाजा ही नहीं रहता और उस समय उन्हें भूख भी कम लगती है। 



ब्लू इफैक्ट
जब आपके हॉल का कलर ब्लू होता है या वहां लगी बल्ब या लाईट का कलर ब्लू होता है तो आप खाना कम खाते हैं क्योंकि ब्लू लाईट में खाना दिखने में कम अच्छा लगता है, तो आप चाहें तो घर में ब्लू प्लेट और क्रॉकरी भी ला सकती हैं, ताकि आपका खाने में कम मन लगे और आप अपना वजन आसानी से कम कर पाएं।

 


हेमा शर्मा, चंडीगढ़

Related News