24 APRWEDNESDAY2024 4:07:11 AM
Nari

बच्चे को Exams में Top कराना है तो अपनाएं ये Tips!

  • Updated: 01 Feb, 2017 02:59 PM
बच्चे को Exams में Top कराना है तो अपनाएं ये Tips!

पेरेटिंग:   पढ़ाई का जीवन में बहुत महत्व होता है और आजकल के समय में तो कुछ ज्यादा ही। आजकल के माता पिता जब बच्चे को स्कूल भेजना शुरू करते है तभी ये सोचना भी शुरू कर देते हैं कि हम इसको डाॅक्टर बनाएगें या इंजीनियर। यही दबाब आगे चलकर वो अपने बच्चे पर भी डालने लग जाते हैं जिससे बच्चा तनाव में रहने लग जाता है और उसके परीक्षा में अंक कम हो जाते है। पराक्षा में अच्छे अंक लेने के लिए सबसे जरूरी बच्चे का दिमाग शांत हो और वो एकाग्र मन से पूरी पढ़ाई करें।आज हम आपको कुछ एेसे टिप्स बताएगें जिसको अपनाकर बच्चें परीक्षा में टाॅप तक कर सकते हैं।


1.ध्यान पढ़ाई में लगाएं
सबसे पहले एग्जाम के दिनों में बच्चों का ध्यान टी.वी,मोबाइल से पूरी तरह हटाकर पढ़ाई में लगाना चाहिए और बच्चों के लिए इन चीजों के इस्तेमाल का समय तय कर देना चाहिए। इससे वे ज्यादा जल्दी अपना सिलेबस खत्म करेंगें।


2.नियमित पढाई
बहुत से बच्चें रोजाना पढ़ाई न करके सिर्फ परीक्षा के दिनों में ही पढ़ते है तो वे रात दिन पढने लगते है, जो कि काफी गल्त है सभी बच्चों को रोज काम करने की आदत डालनी चाहिए।


3.स्वास्थ्य का ध्यान रखना
हम जो भी कुछ पढ़ते हो यदि वो हमारे समझ में जल्दी आ जाए और उसे हम जल्दी से याद कर लें तो इसके लिए हमारे स्वास्थ्य का अच्छा होना बहुत मायने रखता है। इसके लिए आपको बच्चे की सारी विटामिन संबंधी जरूरतों को पूरा करना पड़ेगा।


4.तनाव मुक्त वातावरण
बच्चो को सही वातावरण दें ताकि वे बिना बोझ के अच्छे से पढ़ाई कर सकें,यदि वे कभी कम अंक भी लाते है तो उन्हें डांटने की बजाय प्यार से बात करें और हौंसला दें कि अगली बार अधिक तैयारी करना।


5.सुबह उठकर पढ़े
जब आस पास का वातावरण एकदम शांत होता है तो पढ़ी गई चीजें जल्दी से याद हो जाती है। इसलिए हो सकें तो सुबह जल्दी उठने की आदत डालें।रात को देर तक जागने से स्वास्थ्य पर बहुत बुरा असर पढ़ता है।

Related News