Twitter
You are hereNariगर्मी में ऑयली बालों से हैं परेशान तो ना करें ये गलतियां
गर्मी में ऑयली बालों से हैं परेशान तो ना करें ये गलतियां
Views:- Wednesday, May 17, 2017-4:00 PM

पंजाब केसरी (ब्यूटी) : गर्मियां शुरू होते ही कुछ लोगों के बाल बहुत ऑयली होने लगते हैं जिससे वह चिपचिपे लगते हैं। चिपचिपे बालों से चेहरे पर मुंहासे भी हो जाते हैं। बालों के चिपचिपे होने से न सिर्फ आपका लुक खराब होता है बल्कि आपका कॉन्फिडेंस भी कम हो जाता है। गर्मियों में पसीना अधिक आता है जो चिपचिपापन पैदा कर देता है।  आमतौर पर चिपचिपाहट से सिर में रूसी, बदबू और बाल झड़ने की समस्‍या पैदा हो जाती है। ये समस्याएं बालों की सेहत पर बहुत बुरा असर डालती हैं इसलिए इनसे बचना जरूरी हो जाता है। आइये जानते हैं कुछ ऐसे तरीके जिनसे आप बालों की इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

PunjabKesari
1. शैंपू


बालों में हो सके तो रोज शैंपू करें इससे बालों में गंदगी जमा नहीं हो पाएगी। इससे अतिरिक्त तेल साफ होगा। लेकिन ध्यान रखें कि शैंपू आॅयल बेस्ड न हो।


2. कंडीशनर
बरसात में आॅयली बालों को कडीशनिंग करने से बचना चाहिए। कंडीशनर की जगह शैंपू करने के बाद एक मग पानी में आधे नींबू का रस मिला कर लगाएं। नीबूं से आपके बालों की चमक बरकरार रहेगी और यह डेंड्रफ से भी आपके बालों को दूर रखेगा।


3. हेयर पैक

PunjabKesari
बालों से चिपचिपाहट को दूर करने के लिए हफ्ते में एक बार हेयर पैक लगाएं। इस पैक में आप संतरा, स्‍ट्रॉबेरी या दूध आदि मिक्‍स कर सकते हैं। इससे आपके बालों में शाइनिंग आएगी और उसमें पसीने की बदबू भी नहीं आएगी। 


4. गुलाब जल

PunjabKesari
हफ्ते में एक बार बालों को रोज वाॅटर से धोने से बाल खुश्बूदार और बहुत ही खूबसूरत हो जाते है। गुलाब जल न सिर्फ आपकी त्वचा के लिए बल्कि आपके बालों की चिपचिपाहट को दूर करने के लिए भी बहुत कारगर साबित होता है।


5. हेयर ड्रायर से दूरी

PunjabKesari
पसीना आने के कारण बाल जल्दी ही चिपचिपे हो जाते हैं। यदि आप हेयर ड्रायर यूज करते हैं तो उसे बंद कर दें क्योंकि ड्रायर यूज करने से सिर गर्म हो जाता है जिससे पसीना अधिक आने लग जाता है।


6. हेयर जैल
आप यदि आॅयली बालों से परेशान हैं तो आप जितना हो सके कोई भी स्टाइलिंग प्रोडक्ट या हेयर जैल का यूज कम से कम करें। क्योंकि ये सब आॅयल बेस्ड होते हैं। इन प्रोडक्टस को लगाने से आपके बाल और भी ज्यादा तैलीय हो जाएंगे। जिससे धूल और मिट्टी बालों में जल्दी चिपकेगी।


7. हर्बल हेयर प्रोडक्टस
डाॅक्टरस तैलीय बालों के लिए हर्बल और नेचुरल हेयर प्रोडक्ट प्रयोग करने की सलाह देते हैं। क्योंकि ये सब कैमीकल फ्री होते हैं जिससे बाल हैल्दी और प्रॉब्लम फ्री रहते हैं।