18 APRTHURSDAY2024 10:30:35 PM
Nari

सुन्न होते हाथ पैरों को ठीक करें ये टिप्स !

  • Updated: 18 Jan, 2017 10:03 AM
सुन्न होते हाथ पैरों को ठीक करें ये टिप्स !

सेहत: हाथों पैरों का सुन्न हो जाना आजकल की एक आम समस्या है। इस समस्या में ज्यादा देर तक बिना हिले डुले एक ही अवस्था में बैठे रहने से हाथ पैरों की कुछ नसें दब जाती हैं जिससे उन नसों को ऑक्सीजन नहीं मिल पाता और हाथ पैर सुन्न पड़ जाते हैं। इस परेशानी के कई कारण हो सकते है। कई बार तो शरीर में पोषक तत्वों की कमी की वजह से भी हाथ पैर सुन्न पड़ जाते हैं और कई बार थकान, स्मोकिंग ,बहुत अधिक शराब का सेवन  या डायबिटीज अगर हो तो भी इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। आज हम आपको कुछ एेसे घरेलू टिप्स बताएेगें जिनको अपनाकर आप इस परेशानी से निजात पा सकते है।


1.गुनगुने पानी में पैरों को भिगोएं
यदि आपके हाथ या पैर सुन्न हो गए हैं तो आप एक बड़े बर्तन में गुनगुना पानी लें और उसमें सेंधा नमक मिलाएं,फिर इसमें सुन्न हुआ अंग करीब 10 मिनट के लिए भिगो कर रखें। एेसा करने से काफी आराम मिलेगा।


2.दालचीनी का उपयोग करें
दालचीनी में काफी मात्रा में न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं जो हाथों और पैरों में ब्लड फ्लो को बढ़ाते हैं। एक शोध के अनुसार रोजाना 2-4 ग्राम दालचीनी पाउडर को लेने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। इसको लेने के लिए1 चम्मच दालचीनी और शहद मिला कर सुबह कुछ दिनों तक सेवन करें।


3.शारीरिक कसरत करें
शारीरिक कसरत करने से आपके शरीर की नसों को पूरी मात्रा में ऑक्सीजन मिलता है जिससे अंगो के बार-बार सुन्न पड़ जाने की समस्या खत्म हो जाती है।

 
4.मसाज करें
हाथ पैरों के सुन्न पड़ने पर जैतून या फिर सरसों के तेल को गुनगुना गर्म करके उससे हाथ पैरों की मालिश करें, इससे नसें खुलती हैं और ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और शरीर ठीक हो जाता है।


5.हल्दी और दूध 
हल्दी एंटीबैक्टीरियल और औषधिय गुणों से भरपूर होती है। यह शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने का काम करती है जब आपके हाथ या पैर सुन्न पड़ जाए तो आप हल्दी वाले दूध में शहद मिलाकर पी सकते है। 


6.गर्म पानी से सेंकें
आप इस अवस्था में गर्म पानी की बोतल से सुन्न पड़े हिस्से की अच्छे से सिकाई करें।इससे काफी आराम मिलता है।


7.मैग्नीशियम का सेवन जरूर करें
हरी पत्तेदार सब्जियां,मेवे,ओटमील,पीनट बटर,सोया बीन, अवाकाडो,केला,डार्क चॉकलेट और लो फैट दही में मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इनके सेवन करने से भी इस समस्या से निजात पाई जा सकती है।


 

Related News