You are hereNari

सिजेरियन डिलीवरी से बचना हैं तो अपनाएं ये टिप्स

1 of 2Nextसिजेरियन डिलीवरी से बचना हैं तो अपनाएं ये टिप्स
Views:- Tuesday, March 21, 2017-9:21 AM

पेरेटिंग :  प्रेग्नेंसी का समय एक तरफ यहां खुशियों भरा एहसास देता है वहीं इस दौरान आने वाली दिक्कतों से हर वक्त प्रैग्नेंट औरत का मन अंदर ही अंदर घबराहट भी महसूस करता है। हर औरत चाहती है कि उसकी डिलीवरी नार्मल हो और ये बात काफी हद तक बिल्कुल सही है। क्योंकि सिजेरियन डिलीवरी में महिला को बाद में भी काफी कठिनाईयों का सामना करना पड़ता है। आज हम आपको कुछ एेसे टिप्स बताएगें जिनको अपनाकर आपकी डिलीवरी नार्मल हो सकती है। 


1. सैर करें
गर्भवति महिलाओं के लिए आराम जरूरी है, लेकिन इसका अर्थ अपने काम से जी चुराना नहीं है। कोशिश करें आप दफ्तर और घर के काम सामान्‍य रूप से ही करती रहें। पैदल चलना और टहलना आपके लिए अच्‍छा रहेगा। रोज थोड़ी देर सैर करने की आदत डालें।


2. अपनी सेहत का ध्यान रखें
बच्‍चे को जन्‍म देते वक्‍त आपको बेहद पीड़ा सहनी होती है और यह आसान नहीं होता। अगर आप कमजोर हैं और आप में खून की कमी है तो आपके लिए यह काफी मुशकिल होगा। इसलिए अपने स्‍वास्‍थ्‍य का पूरा-पूरा ध्‍यान रखें। ताकि आपको उस वक्‍त कम से कम तकलीफ हो।


3. भरपूर मात्रा में आयरन,कैल्शियम लें  
 नार्मल डिलिवरी में आपके शरीर से दो से तीन चार सौ एम.एल. ब्लड जाता है। इसलिए ताकत और पोषण के लिए खाने में ज्‍यादा से ज्‍यादा पोषक तत्‍व खाएं। प्रेगनेंसी में आयरन और कैल्‍शियम की बहुत जरुरत पड़ती है इसलिए जितना भी हो सके अपने आहार में इसे जरुर शामिल करें।


4. अधिक पानी पीएं
आपके गर्भाशय में शिशु एक तरल पदार्थ से भरी हुई थैली एमनियोटिक फ्लयूड में रहता है। जिससे बच्‍चे को ऊर्जा मिलती है। इसलिए आपके लिए रोजाना 8 से 10 गिलास पानी पीना बहुत जरुरी है। इससे आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होती। 


5. एक्‍ससाइज  और योगा
अगर आप प्रेगनेंट होने के पहले से ही रोजाना एक्‍ससाइज करती आ रहीं हैं, तो नार्मल डिलिवरी होने के चांस बढ़ जाते हैं। गर्भवस्‍था के दौरान आप कोई फिटनेस एक्सपर्ट से सलाह लेकर ही सीमित मात्रा में योगा आदि करें। इससे आप फिट रहेंगी और नार्मल डिलीवरी हो जाएगी।


6. मोटापा
 प्रेगनेंट औरत को भरपूर डाइट लेने की सलाह दी जाती है लेकिन होने वाली मां अपना वजन न बढ़ने दें। क्योंकि सिजेरियन होने का एक बड़ा कारण मोटापा ही होता है। तला हुआ और फास्ट फूड से दूरी ही बनाकर रखें।