25 APRTHURSDAY2024 8:36:38 AM
Nari

इन 6 तरीकों से बढ़ेगी बालों की ग्रोथ

  • Updated: 11 Nov, 2016 05:22 PM
इन 6 तरीकों से बढ़ेगी बालों की ग्रोथ

बालों को घना करने के उपाय : रोज सुबह जब हम बालों में कंघी करते है और टूटे हुए बालों के गुच्छे कंघी में देेखते है तो बहुत परेशान हो जाते हैं। रोज बाल टूटने पर हमें बहुत चिंता होने लगती है। चेहरे के साथ-साथ बालों की केयर करना भी बहुत जरूरी है। आप चाहें तो कुछ तरीकों को अपनाकर अपने बालों की ग्रोथ को बढ़ा सकती है। तो आइए जानें ये तरीके...

 

1. एलोवेरा
बालों का झड़ना रोकने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल करें। यह आपके बालों को मोइस्चर और नुट्रिएंट्स प्रदान करता है। एलोवेरा को अपने बालों पर 1 घंटे के लिए लगा कर रखें। बाद में बालों को धो लें। रोजाना एलोवेरा का इस्तेमाल करें।



2. आंवला
बालों की हर समस्या के लिए आंवला बहुत लाभदायिक है। रोजाना अपनी डाइट में एक आंवला शामिल करें। वहीं रोज खाली पेट आंवला खाने से अधिक लाभ मिलेगा । 



3. ऑयल मसाज
बालों को मसाज करना बहुत जरूरी है। इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होती है और बाल मजबूत बनते है। गर्म तेल से अपने बालों की मसाज करें। मसाज करने के बाद गर्म तौलिए से अपने बालों को ढक लें। बाद में सिर धो ले। 



4. बालों पर एक्सपेरिमेंट करने से बचें
कई लड़कियां अपने बालों को कभी कलर करवा लेती है तो कभी उन्हें स्ट्रेट कर लेती है। तरह-तरह के एक्सपेरिमेंट करने से बाल रुखे हो जाते हैं और बालों की जड़े कमजोरी होती है। बेहतर है कि एेसा न करें। 



5. तनाव मुक्त रहें
तनाव के कारण भी बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं। योग और एक्सरसाइज को अपनी रोज की रूटीन में शामिल करें। इससे आपके सिर में ऑक्सीजन और ब्लड का बहाव तेज होगा।



6. संतुलित आहार
बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए संतुलित आहार लेना बहुत जरूरी है। अपनी डाइट में विटामिन्स और मिनरल्स शामिल करें। इससे आपके बालों की ग्रोथ बढेगी। इसके अलावा खूब सारा पानी पीएं ताकि आपके बालों में नमी बनी रहे।
 

 

Related News