19 APRFRIDAY2024 6:13:13 AM
Nari

Glowing Skin के लिए अपनाएं ये टिप्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 02 Mar, 2018 02:09 PM
Glowing Skin के लिए अपनाएं ये टिप्स

चेहरे को सुंदर बनाने के उपाय : आजकल महिलाएं खुद को आत्मनिर्भर बनाने के लिए नौकरी व बिजनेस की ओर रूझान दे रही हैं ताकि वह खुद अपने पैरों पर खड़ी हो सके। इसके साथ ही वह अपनी सेहत व लुक्स की तरफ भी खास ध्यान दे रही हैं क्योंकि स्वास्थय सही रहेगा तभी वह आगे बढ़ पाएंगी। वहीं लुक्स, पर्सनैलिटी को दमदार बनाने के लिए बहुत जरूरी है। 

PunjabKesari


खूबसूरत स्किन पाने के लिए लड़कियां तरह-तरह के ब्यूटी ट्रीटमेंट लेती है। लुक्स को बेहतर बनाना जरूरी है लेकिन उसके लिए महंगे प्रॉडक्ट्स व ट्रीटमेंट ही एकमात्र विकल्प नहीं बल्कि घरेलू नुस्खों को अपनाकर ब्यूटी से जुड़ी प्रॉब्लम को दूर किया जा सकता है जो आपको किचन से आसानी से मिल जाएंगे। बेदाग नैचुरल ग्लोइंग त्वचा व स्किन से जुड़ी अन्य समस्याओं के लिए आज हम आपको कुछ ऐसे होममेड टिप्स देगें जो आपके बहुत काम आएंगे।

ग्लोइंग स्किन पाने के घरेलू उपाय

जिद्दी मुंहासे के लिए बेस्ट है हल्दी 
PunjabKesari
जिद्दी मुंहासे और बाद में इसके भद्दे दाग बहुत परेशानी देते हैं। इनसे पीछा छुड़वाने के लिए बस 1 टीस्पून  हल्दी गुलाब जल के साथ मिलाकर पेस्ट बनाकर 15 मिनट प्रभावित जगहों पर लगाएं। एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर हल्दी रेडनेस और एरीटेंशन स्किन को राहत पहुंचाती हैं। इस नुस्खे को अपनाने के बाद 3 से 4 घंटे मेकअप व अन्य किसी तरह का ब्यूटी प्रॉडक्ट इस्तेमाल ना करें। 

 आंखों की झुर्रियां हटाए नारियल तेल
PunjabKesari
आंखों के आस-पास पड़ी फाइन लाइंस आपको उम्रदराज दिखाती हैं। इसके लिए बेस्ट है नारियल तेल। नारियल तेल की जगह आप देसी घी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इनकी कुछ बूंदें लेकर हल्के हाथों से आंखों के आसपास मसाज करें। इससे ड्राईनेस भी दूर होती है।  

 डल स्किन के लिए अनार का मास्क
अगर धूल मिट्टी की वजह से त्वचा बेजान और डल हो गई है तो इसे निखारने के लिए टेबलस्पून अनार का जूस लें, उसमें अदरक का रस, ताजे करी पत्ते और शहद मिक्सकरके मास्क तैयार करके 15 मिनट चेहरे पर लगाएं। चेहरा एकदम निखर उठेगा। 

 टैनिंग स्किन के लिए पपीता स्क्रब
अगर धूप की वजह से स्किन टैनिंग की शिकार हो गई हैं तो इसके लिए पपीता का इस्तेमाल करें। पपीते की स्लाइस को डेमेंज स्किन पर हल्के से मसलें। आप दहीं का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। अगर स्किन ऑयली हैं तो दही में चुटकी भर हल्की मिक्स करें। इससे आपके त्वचा के रोम छिद्र नहीं खुलेंगे। हल्दी लगाएंगे तो इसे त्वचा स्क्रब ना करें। 

चमक और ठंडक के लिए चावल स्क्रब
चावल की तासीर ठंडी होती हैं जो आपकी त्वचा को भी ठंडक पहुंचाएंगी। चमक, ताजी और ठंडक के लिए चावल के आटे में दही मिक्स करके 5 से 7 मिनट चेहरे पर लगाएं। 

ना करें ये गलतियां 
ग्लोइंग स्किन
के लिए नींबू और टमाटर का इस्तेमाल करते हैं तो तुरंत धूप में ना जाएं। इससे त्वचा जल जाती हैं और जिद्दी दाग निशान भी पड़ जाते हैं। 

 

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News