20 APRSATURDAY2024 3:15:12 AM
Nari

जीभ पर जमी परत को मिनटों में साफ करेंगे ये अासान नुस्खे

  • Updated: 08 Jul, 2017 08:15 PM
जीभ पर जमी परत को मिनटों में साफ करेंगे ये अासान नुस्खे

पंजाब केसरी (सेहत): सुबह उठ कर रोजाना लोग दांतो की सफाई करते हैं लेकिन जीभ की सफाई की तरफ ध्यान नहीं देते। दांतों के साथ-साथ जीभ की सफाई करना भी बहुत जरूरी हैं। रोजाना जीभ साफ न करने से बैक्टीरिया जमा होने लगते है जिससे जीभ के ऊपर सफेद परत जम जाती है। अगर जीभ स्वस्थ नहीं होगी तो इसका असर दांतो पर भी पड़ेगा। आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताएंग, जिससे आप जीभ को आसानी से साफ कर सकते है।

1. टूथब्रश
टूथब्रश से भी जीभ को साफ किया जा सकता है। आजकल बाजार में कई ऐसे टूथब्रश मिल जाते हैं जिनके पीछे जीभ साफ करने वाले ब्रिसल्स लगे होते है। टूथब्रश के पिछले हिस्से को हल्के दबाव के साथ जीभ पर रगड़ें। 

2. नमक
जीभ पर थोड़ा-सा नमक छिड़क कर उसे ब्रश की सहायता से कुछ मिनट के लिए स्क्रब करें। इसके अलावा गुनगुने पानी में आधा चम्मच नमक डाल कर कुल्ला करने से भी सफेद परत धीरे-धीरे साफ हो जाती है। 

3. नींबू और बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा और नींबू के रस को मिलाकर इसका पेस्ट तैयार करें और इससे जीभ को अच्छे से साफ करें। इसके अलावा बेकिंग सोडे को पानी में मिलाकर कुल्ला करने से लाभ मिलता है।

4. हल्दी
हल्दी खाने में इस्तेमाल होने के साथ-साथ एक आयुर्वेद औषधी भी है। हल्दी पाउडर में थोड़ा-सा नींबू का रस मिला कर जीभ पर लगाएं। इसके बाद गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें। 

5. माउथवॉश
खाना खाने के बाद माउथवॉश का इस्तेमाल जरुर करें। इससे मुंह में बैक्टीरिया जमा नहीं होते और सांसों की बदबू से भी छुटकारा मिल जाता है।

Related News