19 APRFRIDAY2024 5:14:04 AM
Nari

Love Marriage के लिए घरवालों को करना है राजी तो...

  • Updated: 17 Mar, 2018 05:10 PM
Love Marriage के लिए घरवालों को करना है राजी तो...

लड़का-लड़की आजकल ज्यादातर लव मैरिज करना ही पसंद करते हैं। कॉलेज या ऑफिस में साथ काम करते समय लड़का-लड़की एक-दूसरे के प्यार में पड़ जाते हैं और कुछ समय बाद शादी करने का फैसला कर लेते हैं लेकिन लव मैरिज के लिए पेरेंट्स को मनाना किसी टास्क से कम नहीं होता। हर पेरेंट्स अपने बच्चे की अपनी पसंद से शादी करवाना चाहते हैं। ऐसे में उन्हें लव मैरिज के लिए मनाना मुश्किल हो जाता है। मगर कुछ बातें ध्यान में रखकर आप अपने माता-पिता को आराम से शादी के लिए मना सकते है। अगर आप भी लव मैरिज के अपने पेरेंट्स को मनाना चाहते है तो इन अहम बातों का ध्यान रखें। इससे आपको अपने परिवार वालों को लव मैरिज के लिए मनाने में मदद मिलेगी।
 

1. किसी करीबी से करें बात
अपने पेरेंट्स को इस बारे में बताने से पहले परिवार के किसी ऐसे सदस्य से बात करें, जोकि उनके करीब हो। इसलिए पहले अपने उस फैमिली मेंबर से राय मशवरा कर लें ताकि वह आपके पैरेंट्स को राजी करने में आपकी मदद कर सकें।

PunjabKesari

2. इशारा देना
अगर आप लव मैरिज का पूरा मन बना ही चुके है तो पेरेंट्स को बताने से पहले उन्हें कुछ इशारें दें। आप पेरेंट्स के सामने कुछ ऐसी हरकतें या बातें करें, जिससे वो खुद ही आपके मन की बात जान लें।
 

3. धैर्य बनाएं रखें
कई बार अचानक इस बारे में पता चलने से आपके पेरेंट्स आपकी बात को समझ नहीं पाते। ऐसे में आप धैर्य बनाएं रखें और अपने पार्टनर की खूबियां बताते हुए उन्हें समझाने की कोशिश करें।
 

4. दोस्त की तरह मिलवाएं
पेरेंट्स को लव मैरिज के बारे में बताने से पहले उसे अपने घरवालों से दोस्तों की तरह मिलवाएं। जब आपके घरवालों और पार्टनर के बीच बॉन्डिंग हो जाएं तो पेरेंट्स से शादी के बारे में बात करें।

PunjabKesari

5. पेरेंट्स की भावनाओं को समझना
हर पेरेंट्स के लिए अपने बच्चे की शादी करना बेहद भावनात्मक फैसला होती है, जिसे वह बहुत सोच समझ कर लेते हैं। इसलिए आप ऐसा कोई काम न करें जिसे उन्हें ठेस पहुंचे बल्कि आप अपने पार्टनर के साथ मिलकर उन्हें समझाने की पूरी कोशिश करें।
 

6. उदाहरण देना
आप जब भी पेरेंट्स से अपनी शादी की बात करें तो उन्हें कुछ अच्छी और सफल शादीयों के उदाहरण दें। इससे वो आपकी बात पर गौर करेंगे और आपकी को भी समझेंगे।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News