25 APRTHURSDAY2024 8:29:08 AM
Nari

दवाइयों से नहीं, इस तरह भगाएं चुटकियों में तनाव

  • Updated: 29 Jun, 2017 03:35 PM
दवाइयों से नहीं, इस तरह भगाएं चुटकियों में तनाव

पंजाब केसरी(सेहत)- आजकल हर कोई अपनी-अपनी लाइफ में बहुत व्यस्त है, किसी के पास दूसरे के लिए टाइम ही नहीं है। अपनी परेशानियां दूसरे के साथ न बांटने के कारण हर 5 में से 3 लोग तनाव का शिकार हो रहे हैं। कई बार तो तनाव के कारण सेहत भी बिगड़ने लगती है। ऐसे में जरूरी हैं कि अपना ध्यान बांटा जाएं और परिवार के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताया जाए। इसके अलावा आप इन तरीकों से भी तनाव से मुक्ति पा सकते हैं।
 

1. मालिश है समाधान
तनाव के कारण सिर दर्द होना आम बात है। बार-बार एक ही बात को सोचने पर जोर दिया जाए तो इससे परेशानी बढ़ सकती है। इसके लिए जरूरी है कि पार्टनर के साथ समय बिताएं और मसाज करवाएं। जिससे आपको ताजगी मिलेगी। 


2. मांसपेशिया मजबूत
मसाज से मांसपेशियों को ताकत मिलती है। यह बात सच है कि जब तक आप शारीरिक रूप से तंदुरूस्त नहीं होंगे,जब तक आप मानसिक परेशानी से भी नहीं लड़ सकते। मसाज करने से मांसपेशियां मजबूत होती हैं और मूड भी अच्छा रहता है। 

3. सिर का मालिश
हफ्ते में 2 बार सिर की मालिश जरूर करवाएं। इससे मानसिक तनाव कम होता है। सिर की मसाज के 1 घंटे बाद बालों को धो लें। इससे ताजगी मिलेगी। 
 

4. पैरों की मसाज
पैरों के तलवों की मसाज करने से पूरी बॉडी रिलैक्स हो जाती है। सरसों का तेल लगाकर तलवों की हल्के हाथों से मालिश करें। इससे बहुत राहत मिलेगी। इस बात का ध्यान रखें की मसाज 15 मिनट से ज्यादा न करें। 

Related News