Twitter
You are hereNari

प्रैग्नेंसी के बाद स्किन पड़ गई है ढीली तो अजमाएं ये नुस्खे

प्रैग्नेंसी के बाद स्किन पड़ गई है ढीली तो अजमाएं ये नुस्खे
Views:- Wednesday, March 21, 2018-2:07 PM

त्वचा को कसने के उपाय : बच्चे को जन्म देना एक मां के लिए सबसे सुखद अहसास होता है। नन्हें से मेहमान के इस दुनिया मेें आने से एक औरत की जिंदगी और उसके शरीर में कई तरह के बदलाव आते हैं। जैसे की डिलवरी के बाद त्वचा ढीली और लटकनी शुरू हो जाती है। अपने शरीर को प्रेग्नेंसी के पहले जैसा बनाने के लिए महिलाएं कई तरह के नुस्खे अपनाती हैं। मगर इससे ज्यादा फायदा नहीं होता। एेसे में आज हम आपको कुछ आसान से टिप्स बताएगें, जिनको नियमित रूप से अपनी दिनचर्या में अपनाने से कुछ ही दिनों के बाद बाद इस प्रॉब्लम से निजात पाई जा सकती है।


1. नींबू, अंडा और शहद का मिश्रण 

PunjabKesari
नहाने से कुछ देर पहले पेट पर नींबू, अंडे का सफेद भाग और शहद का मिश्रण बनाकर लगाएं। इसको 20 मिनट तक पेट पर लगा रहने दें। इसको लगाने से त्वचा में कसाव आएगा और दूसरा पेट की मृत कोशिकाएं भी असानी से निकल जाएंगी। इसके अलावा आप चाहे तो आधा कप ओट्स का पाउडर, अंगूर के बीज का तेल, जैतून का तेल और नमक का पेस्ट भी लगा सकते हैं। ये भी पेट की ढीली पड़ी स्किन को टाइट करने में हैल्पफूल है। 


2. सही डाइट
पालक, ब्रोकोली, सलाद, टमाटर, मिर्च, गाजर, बीट्रोट, संतरा, नींबू, स्ट्रॉबेरी, ब्लैकबेरी अंडे, चिकन, दालों, सोया दूध,रस्पबेरी को अपनी डाइट में शामिल करने से भी कुछ ही दिनों में ढीली पड़ी स्किन टाइट होने लगती हैं।


3. व्यायाम और हाइड्रेट

PunjabKesari
प्रेग्नेंसी के बाद एक दम से कठिन कसरत करना शुरू न करें। शुरूआत में धीरे- धीर रस्सी कूदना, तैराकी , जॉगिंग करना शुरू करें। रोजाना एक घंटे तक व्यायम करने से भी कुछ ही दिनों में त्वचा में कसाव आना शुरू हो जाता है। मगर इस बात का ध्यान रखें की कसरत करने से शरीर से तरल पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। इससे शरीर मे पानी की कमी भी हो सकती है। एेसे में जितना हो सके उतना पानी पीएं। इसके साथ ही योगा करना भी बहुत फायदेमंद होता है।  


4. बच्चे को दूध पिलाना
अधिक्तर महिलाओं का सोचना है कि दूध पिलाने से उनकी बॉडी शेप खराब हो जाती है जो की गलत है। दूध पिलाने से ऑक्सीटोसीन नामक हार्मोंन बनता है जिससे गर्भाशय सिकुड़ जाता है। इससे महिला का शरीर गर्भावस्था से पहले के आकार में आ जाता है।


5. मसाज 
रोजाना मसाज करने से भी त्वचा में कसाव आता है। पेट की स्किन को टाइट करने के लिए दिन में कम से कम एक बार नारियल, बादाम और सरसों के तेल से मालिश कर सकते हैं। इससे ब्लड सरकुलेशन ठीक से होने लगता है। मसाज करने के बाद गर्म पानी से नहाएं। गर्म पानी का इस्तेमाल करने से कुछ ही दिनों में पेट की त्वचा टाइट होने लगती है।


 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Latest News