19 APRFRIDAY2024 3:00:50 AM
Nari

दो देशों को जोड़ता है यह अद्भुत पुल, पानी के नीचे बन जाती है सुरंग

  • Updated: 27 Mar, 2018 04:56 PM
दो देशों को जोड़ता है यह अद्भुत पुल, पानी के नीचे बन जाती है सुरंग

देश-विदेश में बनी बहुत-सी बिल्डिंग, सड़क और ब्रिज टेक्नोलॉजी और आर्किटेक्ट का बढ़िया नमूना हैं। विश्व में बहुत सी बिल्डिंग अपने अद्भुत स्ट्रक्चर और बेहतरीन डिजाइन के कारण जाने जाते है और इन्हें देखने के लिए भी टूरिस्ट भी दूर-दूर से आते हैं। आज हम आपको ऐसे ही एक अद्भुत स्ट्रक्चर के बारे में बताने जा रहे हैं, जोकि समुद्र के उपर पुल और सुरंग दोनों है। आइए जानते है इस पुल के बारे में कुछ ओर दिलचस्प बातें।

PunjabKesari

यह पुल स्वीडन शहर को डेनमार्क की राजधानी कोपेनहेगन शहर से जोड़ता है। समुद्र के ऊपर बना यह पुल नीचे से सुरंग है, जोकि कुछ दूरी के बाद समुद्र में समा जाती है। ओरेसुंद ब्रिज (Øresund) नाम का यह अद्भुत पुल टूरिस्टों के लिए आकर्षण का केंद्र बन चुका है।

PunjabKesari

डैनिश वास्तुकार जॉर्ज द्वारा डिजाइन किए इस पुल पर गाड़ी चलाने का मजा ही कुछ ओर है। यह पुल एक कृत्रिम द्वीप पर 8 किमी तक फैला हुआ है। पुल के नीचे बनी सुरंग करीब 4 किमी लंबी बनी हुई है, जोकि एक द्वीप से जुड़ी हुई है।

PunjabKesari

इंजीनियरिंग की अनूठी मिसाल बन चुका 7.8 किमी लंबा यह पुल डबल ट्रैक है, जिसमें से एक हिस्सा ट्रेन और दूसरा मोटर-वे के लिए है। इस अद्भुत पुल को ड्रॉगडेन टनल भी कहा जाता है। इस पुल के साथ डाटा केबल भी कनेक्ट की गई है, जिससे फिनलैंड को इंटरनेट डेटा ट्रांसमिट किया जाता है। इस पुल से रोजाना 17 हजार से अधिक गाड़ियां गुजरती हैं। पुल की लागत 37 हजार करोड़ रुपए थी।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News